हमारे पारम्परिक पर्वों को संरक्षित किया जाना समय की आवश्यकता है पूर्व विधायक विजयपाल बोले मंगसीर बग्वाल मेले में

देहरादून/उत्तरकाशी

शनिवार को जनपद मुख्यालय बाड़ाहाट उत्तरकाशी में मँगसीर बग्वाल धूमधाम से मनाई गई। इस दौरान बग्वाल कार्यक्रम में प्रतिभाग कर रहे सभी स्थानीय लोग अपनी संस्कृति के संवर्धन के लिए पारंपरिक गणवेश में नजर आए। मुख्य अतिथि पूर्व गंगोत्री विधायक विजयपाल सजवाण ने जहां पारंपरिक गणवेश भिंडी का ऊनी कोट व गढ़वाली टोपी पहनी वहीं सभी अतिथियो ने पारम्परिक ड्रेस पहन कार्यक्रम में चार चांद लगा दिए।

इस अवसर पर कंडार देवता मंदिर से रासौ तांदी नृत्य करते हुए सुंदर झांकियां निकाली गई। वहीं देर सांय को रामलीला मैदान में देवदार व चीड़ की लकड़ी से बनाए भैलो को जलाकर लोगों ने मंगशीर की बग्वाल का आनंद लिया।

अनघा माउण्टेन एसोसिएशन की ओर से रामलीला मैदान में आयोजित दो दिसवीय मंगशीर की बग्वाल को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कार्तिक माह की दीपावली के एक माह बाद मनाई जाने वाली मंगशीर की बग्वाल का इतिहास है कि तिब्बती लुटेरों से जीतने के बाद जब माधो सिंह भंडारी घर वापस लौटे तो उनके स्वागत में मंगशीर की बग्वाल का आयोजन किया गया।

संस्कृति व पारंपरिक पर्व के संरक्षण तथा संवर्द्धन के लिए अनघा माउटेन एसेासिएशान वर्ष 2007 से मंगशीर की बग्वाल को मनाते आ रहा है।

कंडार देवता मंदिर से स्थानीय महिलाओं ने अपने पारंपरिक गण वेश में रासौ तांदी व छोल्या नृत्य किया। इसके बाद माधो सिंह भंडारी तथा उनके पीछे उनकी सेना की सुंदर झांकी बाजार में निकाली गई। जिसे देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में लोगों की भीड़ नगर की सड़कों पर लगी दिखी।

वहीं मैदान में लगाये गए गढ़ भोज, गढ़ संग्राहलय, स्वेत श्याम फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन कर मुख्य अतिथि विजयपाल सजवान ने संस्कृति और परम्परा के संरक्षण के लिए इस तरह के कार्यक्रमो को करना जरूरी बताया वहीं आयोजक मंडल की सराहना भी की। सजवाण के साथ सभी ने भेलू घुमाकर मंगशीर बग्वाल का लुत्फ भी उठाया।

इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष रमेश सेमवाल, कांग्रेस जिलाध्यक्ष जगमोहन रावत, शहर कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गौड़, अनघा माउंटेन एसोसिएशन के अध्यक्ष हिमांशु शेखर जोशी, संयोजक अजय पुरी,मेजर आरएस जमलाल, कृष्णा विजल्वाण,मालगजार शैलेन्द्र नौटियाल,सचिव राघवेन्द्र उनियाल,सुरेन्द्र उनियाल,मोहन डबराल, उमेश प्रसाद बहुगुणा, प्रज्ञा जोशी, प्रभात रुडोला, रजनी चौहान, सावित्री उनियाल, मीना नौटियाल, सविता भट्ट, गिरवीर परमार, महाजन, प्रताप बिष्ट व व्यापार मंडल के अध्यक्ष रमेश चौहान आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.