228 कॉलेजेस के 4000 छात्र छात्राओं को अगली क्लास में प्रमोट करेगा श्री देव सुमन विश्वविद्यालय प्रबंधन

देहरादून

 

कोविड कारणों से परीक्षा में शामिल नही हो पाए श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय से संबद्ध उत्तराखण्ड के 228 कॉलेजों के 4000 छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन असाइनमेंट के आधार पर अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा।

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. पीपी ध्यानी ने कहा कि छात्रहित में विश्वविद्यालय प्रबंधन ने ये फैसला लिया है। एक महीने में कॉलेज इन छात्रों को प्रमोट कर देंगे। श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. पीपी ध्यानी ने जानकारी देते हुए बताया कि सितंबर एवं अक्तूबर 2020 में विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों के छात्रों की परीक्षाएं ली गयी थी, लेकिन कोविड के चलते यूजी और पीजी के कई छात्र परीक्षाओं में शामिल नहीं ही पाए थे। कुछ छात्र तो कोरोना संक्रमित भी हो गए थे।इन कारणों के चलते वार्षिक परीक्षा के साथ ही अंक सुधार परीक्षा वाले छात्र भी परीक्षा नहीं दे पाए थे। कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय की विद्या परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि इन छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं कॉलेज ऑनलाइन असाइनमेंट के आधार पर ही कराएंगे और छात्रों को प्रमोट करेंगे। इसके लिए विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी कॉलेजों को निर्देश जारी किए जा रहे हैं।कुलपति ध्यानी ने आगे बताया कि विश्वविद्यालय के शैक्षिक सत्र को व्यवस्थित करने का प्रयास किया जा रहा है। कोविड से उपजी परिस्थितियां सामान्य होने पर ही आगामी परीक्षाओं की रूपरेखा भी तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों को ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। एक सप्ताह के भीतर सभी कालेज ऑनलाइन असाइनमेंट के आधार पर परीक्षाएं लेकेर अधिकतम एक महीने के समय मे सभी छात्र-छात्राओं को प्रमोट करने का प्रयास है।

देहरादून

कोविड कारणों से परीक्षा में शामिल नही हो पाए श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी से संबद्ध उत्तराखण्ड के 228 कॉलेजों के 4000 छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन असाइनमेंट के आधार पर अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा।

श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. पीपी ध्यानी ने कहा कि छात्रहित में यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने ये फैसला लिया है। एक महीने में कॉलेज इन छात्रों को प्रमोट कर देंगे। श्रीदेव सुमन यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. पीपी ध्यानी ने जानकारी देते हुए बताया कि सितंबर एवं अक्तूबर 2020 में यूनिवर्सिटी से संबद्ध कालेजों के छात्रों की परीक्षाएं ली गयी थी, लेकिन कोविड के चलते यूजी और पीजी के कई छात्र परीक्षाओं में शामिल नहीं ही पाए थे। कुछ छात्र तो कोरोना संक्रमित भी हो गए थे।इन कारणों के चलते वार्षिक परीक्षा के साथ ही अंक सुधार परीक्षा वाले छात्र भी परीक्षा नहीं दे पाए थे। कुलपति ने कहा कि यूनिवर्सिटी की विद्या परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि इन छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं कॉलेज ऑनलाइन असाइनमेंट के आधार पर ही कराएंगे और छात्रों को प्रमोट करेंगे। इसके लिए यूनिवर्सिटी से संबद्ध सभी कॉलेजों को निर्देश जारी किए जा रहे हैं।कुलपति ध्यानी ने आगे बताया कि यूनिवर्सिटी के शैक्षिक सत्र को व्यवस्थित करने का प्रयास किया जा रहा है। कोविड से उपजी परिस्थितियां सामान्य होने पर ही आगामी परीक्षाओं की रूपरेखा भी तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी से संबद्ध कालेजों को ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। एक सप्ताह के भीतर सभी कालेज ऑनलाइन असाइनमेंट के आधार पर परीक्षाएं लेकेर अधिकतम एक महीने के समय मे सभी छात्र-छात्राओं को प्रमोट करने का प्रयास है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.