Breaking News
Home / उत्तराखंड / दिव्यांग मतदाताओं की सूची में निर्वाचन ओर समाज कल्याण में 5 हज़ार का गैप क्लियर हो…,डीएम सी रविशंकर
दिव्यांग मतदाताओं की सूची में निर्वाचन ओर समाज कल्याण में 5 हज़ार का गैप क्लियर हो…,डीएम सी रविशंकर

दिव्यांग मतदाताओं की सूची में निर्वाचन ओर समाज कल्याण में 5 हज़ार का गैप क्लियर हो…,डीएम सी रविशंकर

देहरादून

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय में निर्वाचन प्रक्रिया को सुगम बनाने तथा सहज पंजीकरण करवाने सम्बन्ध में बैठक आयोजित की गयी। जिलाधिकारी ने मतदाता सूची को पूरी तरह से शुद्ध करने और अधिक से अधिक मतदाताओं को सूची में शामिल करने हेतु ‘स्वीप’ गतिविधियों के तहत् विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा इस कार्य के लिए सम्बन्धित बीएलओ तथा सुपरवाईजर के कार्यों की लगातार माॅनिटरिंग करते रहने के सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पी.एस रावत को मतदाता सूची में दिव्यांग मतदाताओं को चिन्हीकरण (अंकन) करने के निर्देश दिये और दिव्यांगता के प्रकार सहित पूरा विवरण अपडेट करने को कहा जिससे निर्वाचन के समय विभिन्न क्षेत्रों में दिव्यांग मतदाताओं को सम्बन्धित बूथ पर दी जाने वाली विभिन्न सुविधायें देने में आसानी हो सके। सहायक निर्वाचन अधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद में दिव्यांग लोगों की संख्या में समाज कल्याण विभाग द्वारा दिये गये डाटा और निर्वाचन के डाटा में लगभग 5 हजार का अन्तर आ रहा है, जिसको जिलाधिकारी ने गंभीरता से लेते हुए सहायक निर्वाचन अधिकारी और समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि यह गैप किस कारण से आ रहा है इसका ग्राउण्ड स्तर बीएलओ के माध्यम से घर-घर जाकर सत्यापन करें और किसी भी तरह से दोनों डाटा में गैप नही होना चाहिए।
इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि मतदाताओं का अलग-अलग वर्गवार पूरा डाटाबेस तैयार करें और लोगों को मतदाता सूची में अधिक से अधिक शामिल करनंे के लिए स्वीप गतिविधियों के तहत् जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित करें। उन्होंने आगामी समय के लिए जिन पोलिंग स्टेशन में अधिक जनसंख्या है उनमें से अधिकतर को माॅडल स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए वहां पर सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाओं का विकास करने के सहायक निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने समाज कल्याण विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए जनपद में सभी दिव्यांग मतदाताओं का शत्-प्रतिशत् पंजीकरण सुनिश्चित करने और पंजीकरण के अपडेट और सत्यापन इत्यादि को तय समय में पूरा करने के निर्देश दिये। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पी.एस रावत ने कहा कि कोई भी व्यक्ति टोल फ्री न0 ‘1950’ दिव्यांगजनों से सम्बन्धित सूचना दे सकता है। दिव्यांगजन की सूचना देते समय उनकी आईडी (पहचान पत्र संख्या) और दिव्यांगता का प्रकार बताना होगा इससे मतदाता सूची में उनका चिन्हीकरण किया जायेगा।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जी.एस रावत, उप जिलाधिकारी सदर गोपालराम बिनवाल, जिला प्रोबेशन अधिकारी मीना बिष्ट, सहायक समाज कल्याण अधिकारी दीपांकर घिल्डियाल, परियोजना अधिकारी होप एन्यू मैष सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top