Home / Election 2022 / आप की 24 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट की जारी,कर्नल कोठियाल होंगे सीएम प्रत्याशी
आप की 24 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट की जारी,कर्नल कोठियाल होंगे सीएम प्रत्याशी

आप की 24 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट की जारी,कर्नल कोठियाल होंगे सीएम प्रत्याशी

देहरादून

आप पार्टी ने अपनी पहली उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए 24 प्रत्याशियों के नाम फाईनल कर दिए हैं। जिनमें 12 गढवाल और 12 कुंमाउ से हैं।

1- कर्नल अजय कोठियाल(सेनि)…गढवालकी गंगोत्री सीट से आप ने अपने सीएम उम्मीदवार कर्नल कोठियाल को प्रत्याशी बनाया है। कर्नल कोठियाल चौथी गढवाल राईफल्स में रहते हुए कई बार अपने शौर्य का परचम लहरा चुके हैं। उन्हें अपनी उत्कृष्ठ सेवा के लिए कीर्ति चक्र ,शौर्य चक्र ,विशिष्ठ सेवा मेडल दिया गया। टिहरी में जन्में कर्नल कोठियाल की शुरुआती शिक्षा दीक्षा देहरादून में हुई। इसके बाद उन्होंने अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए सेना में जाने का मन बनाया और फिर आईएमए से पास आउट होने के बाद वो सेना में बतौर अधिकारी शामिल हुए ।

सेना में रहते हुए उन्होंने कश्मीर में कई आंतवादियों को मारते हुए गोलियां भी खाई जिनमें दो गोलियां आज भी उनके शरीर में फंसी हुई हैं। इसके बाद एनआईएम मे रहते हुए केदारनाथ आपदा के दौरान पुननिर्माण कार्योंं को अपनी ठीम के साथ अंजाम दिया। इसके बाद नंदाराज जात यात्रा में भी उन्होंने अपनी अहम भूमिका निभाई। उन्होंने पहाड के युवाओं को रोजगार देने के मकसद और सेना में भर्ती करवाने के लिए यूथ फाउंडेशन संस्था की स्थापना की जिसमें ट्रेनिंग लेने के बाद अब तक लगभग 12 हजार से ज्यादा युवा फौज में भर्ती हो चुके हैं। अब वो आप उत्तराखंड में सीएम का चेहरा हैं।

2-दिग्मोहन नेगी…चौबट्टाखाल सीट से आप ने यूवा मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दिग्मोहन नेगी को प्रत्याशी बनाया है। पौडी के सतपुली में जन्मे नेगी ने स्नातक होने के बाद उत्तराखंड राज्य आंदोलन में अहम भूमिका निभाई, उन्होंने नयार घाटी सतपुली क्षेत्र के 12 इंटर कॉलेजों का प्रतिनिधित्व किया और श्रीयंत्र टापू, देहरादून व दिल्ली की प्रमुख रैलियों में अपनी भागीदारी निभाई, ताकी उत्तराखंड राज्य में अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार की व्यवस्था हो, उत्तराखंड के संसाधनों पर उत्तराखंड के लोगों का पहला अधिकार हो, गांव से पलायन रुके। स्वास्थ्य सुविधाओं का पौड़ी जनपद में आभाव को देखते हुए हँस-फॉउंडेशन के संस्थापक भोले महाराज व माता मंगला को अपनी पैतृक भूमि दान कर आपने गांव चमोली सैंण में 300 करोड़ की लागत से एक चैरिटेबल मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल का निर्माण करवाया, जिससे न सिर्फ पौड़ी जनपद बल्कि अन्य पर्वतीय क्षेत्रों के लोगों के लिए भी वह संजीवनी का काम कर रहा है।

3 – नरेश शर्मा…को हरिद्वार ग्रामीण से टिकट दिया गया है ,जो बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक के सबसे ज्यादा करीबी रहे । नरेश शर्मा का जन्म सहारनपुर में हुआ और स्नातक होने के बाद वो समाज सेवा से जुडे । इसके बाद वो 2002 में मदन कौशिक से जुडते हुए बीजेपी द्वारा दिए गए कई पदों पर आसीन रहे। इसके अलावा वो विभिन्न सामाजिक संगठनों ,एन जी ओ से जुडे हुए हैं। उन्होंने अनुसूचित जाति , जनजाति ,पिछडा वर्ग,गरीब निर्धन लोगों और महिलाओं की समय समय पर आवाज बुलंद करते हुए समय समय पर मदद की है। आज वो हरिद्वार ग्रामीण से आप के प्रत्याशी हैं।

4-इं शादाब आलम…को पार्टी ने पिरान कलियर से उम्मीदवार बनाया है। 1992 को जन्मे शादाब पेशे से इंजीनियर हैं। एम टेक किए हुए शादाब को इंडस्ट्री लगाने में महारत हासिल है। वो एक व्यवसायी खानदान से जुडे हुए हैं।

5- डिंपल सिंह… को पार्टी ने राजपुर से उम्मीदवार बनाया है । डिंपल सिंह अन्ना आंदोलन के दिनों से ही आप पार्टी से जुडी हुई हैं। ग्रेजुएट और एलएलबी कर चुकी डिंपल एक समाजसेवी भी हैं जिन्होंने कोरोना काल के दौरान हजारों लोगों के घरों में राशन पुहंचाने का काम किया है।

6- नवनीत राठी…को आप पार्टी ने मंगलौर से प्रत्याशी बनाया है। नवनीत राठी का जन्म गुरुकुल नारसन में हुआ और वो स्नातक हैं। उन्होंने समाज सेवा से जुडकर अभी तक कई लोगों को दुर्घटना के दौरान मरने से बचाया है। उनका अपने क्षेत्र के विकास विकास की सोच ही उन्हें राजनीति में ले आई और उन्होेंने आप पार्टी का दामन थामा। उनका उद्देश्य रुडकी को जिला घोषित करवाना है ताकि वो अपने क्षेत्र के विकास में अपना अहम योगदान दे सकें।

7-अमित जोशी…आम आदमी पार्टी ने अमित जोशी जी को अल्मोड़ा से अपना प्रत्याशी बनाया है। जीआईसी अल्मोड़ा से 12 वीं के बाद जीबी पंत विश्वविद्यालय,पंतनगर से मेकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक की पढ़ाई की। अमित जोशी ने वाल्वोलाईन कमिन्स और कास्ट्रोल इंडिया लिमिटेड जैसी मल्टीनेशनल कम्पनियों में काम किया है। ड्रीम शेपर्स सोसाईटी के निदेशक रहते हुए कौशल विकास के जरिए 8000 से भी ज्यादा युवाओं को रोजगार दिया। बहुत से विश्विद्यालयों के रोजगार पीढ़ीश् के लिए बतौर सलाहकार भी काम किया। श्माई क्लीन इंडियाज के मेम्बर भी रहे जो कि विश्वस्तर पर स्वच्छता को बढ़ावा देती है।

अमित जोशी पिछले 10 सालों से उत्तराखण्ड में स्वास्थय और ऐसे ही अन्य जरूरी मुद्दों को उठाने वाली मजबूत आवाज बन चुके हैं।

8-दीपक बाली…आम आदमी पार्टी ने दीपक बाली को काशीपुर विधानसभा क्षेत्र से अपना प्रत्याशी घोषित किया है। इनकी शैक्षणिक योग्यता स्नातकोत्तर(एम.ए.) है। आपने राजनीति से पहले आयात-निर्यात , बीज उद्योग,फिल्म उद्योग,रियल स्टेट जैसे क्षेत्रों में काम किया लेकिन राजनीति में आने के बाद व्यवसायिक जीवन पूरी तरह से त्याग दिया है। आज वो आप के इलेक्शन कैंपेन कमेटी के अध्यक्ष भी हैं और काशीपुर की जनता का उनको बेहद समर्थन हैं। राजनीति में आने से पहले वो समाजसेवा के लिए अपने क्षेत्र में अच्छा नाम रखते हैं।

छात्र राजनीति में छात्र जीवन से ही संघर्षरत और उत्तराखंड निर्माण आंदोलन में सक्रिय भूमिका रही और राज्य आंदोलनकारी के रूप में 17 दिन तक उत्तर प्रदेश की फतेहगढ़ सेंट्रल जेल में बंद रहे और उत्तराखंड राज्य निर्माण के बाद उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य आंदोलनकारी होना स्वीकार किया गया। दीपक बाली नवंबर 2020 में सक्रिय राजनीति में आए और अरविंद केजरीवाल द्वारा आम आदमी पार्टी की सदस्यता ली। 3 माह के भीतर पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष बनाए गए कुछ माह बाद इलेक्शन कैंपेन कमिटी के अध्यक्ष भी बनाए गए। पार्टी द्वारा जारी आगामी विधानसभा चुनावों के प्रत्याशियों की पहली सूची में काशीपुर विधानसभा से प्रत्याशी भी घोषित किए जा चुके हैं।

व्यापारिक जीवन के दौरान लाइंस क्लब ,रोटरी क्लब ,उत्तराखंड महासंघ जैसे कई सामाजिक संगठनों से जुड़े रहे । राजनीति में आने से पूर्व एक सरकारी विद्यालय को गोद लेकर उसे आदर्श विद्यालय के रूप में तैयार करवाया । यह विद्यालय काशीपुर में स्थित है जिसका नाम इंदिरा गांधी प्राथमिक विद्यालय है।

9-हरीश चंद्र आर्य…आम आदमी पार्टी ने हरीश चंद्र आर्य को सोमेश्वर विधानसभा से अपना प्रत्याशी घोषित किया है। हरीश चंद्र आर्य स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिवार से आते हैं उनके दादाजी खुशीराम शिल्पकार कुमाऊं केसरी के नाम से जाने जाते हैं उन्हीं के पद चिन्हों पर चल हरीश आर्य जी कांग्रेस के विभिन्न पदों पर जिला पंचायत सदस्य बने।

अन्ना आंदोलन के समय हरीश चंद्र आर्य कांग्रेस का दामन छोड़ मैं भी अन्ना आंदोलन का हिस्सा बने। अरविंद केजरीवाल की निकटता के कारण पार्टी गठन में उनकी अहम भूमिका थी इस अहम भूमिका को देखते हुए हरीश चंद्र आर्य को उत्तराखंड प्रदेश संयोजक बनाया गया और आज 2022 में हरीश आर्य सोमेश्वर विधानसभा के प्रत्याशी हैं। आप एक कुशल राजनीतिज्ञ एवं वक्ता हैं।

10 – राजेश बिष्ट…आम आदमी पार्टी ने राजेश बिष्ट को लोहाघाट विधानसभा से अपना प्रत्याशी घोषित किया है। राजेश बिष्ट शिक्षाविद एवं कारोबारी हैं। दिल्ली में कारोबार करते हुए 2012 से आम आदमी पार्टी के सिपाही रहे और उन्होंने दिल्ली में काम करने के साथ लोहाघाट में आम आदमी पार्टी का झंडा उठाए रखा सुदूर लोहाघाट में आम आदमी पार्टी को एक मुकाम तक पहुंचाने में राजेश बिष्ट का अहम योगदान है। इसी को उनकी योग्यता मानते हुए आम आदमी पार्टी ने राजेश जी को लोहाघाट का प्रत्याशी घोषित किया है आम आदमी पार्टी राजेश को एक मजबूत दावेदार के रूप में लोहाघाट में स्थान देती है।

11-शिशुपाल रावत… आदमी पार्टी ने शिशुपाल रावत को रामनगर विधानसभा से अपना प्रत्याशी घोषित किया है। शिशुपाल रावत पूर्व सैनिक होने के साथ कुशल राजनीतिज्ञ हैं। दो बार पौड़ी से विधायकी का चुनाव लड़ अपनी राजनीतिक सांख कायम रखी है। साथ ही आप स्कूल के संचालक भी हैं। शिशुपाल रावत का रामनगर क्षेत्र में काफी सम्मान है ।

2020 में आम आदमी पार्टी के संगठन में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हुए उन्होंने संगठन खड़ा किया संगठन क्षमता को आधार मानते हुए आम आदमी पार्टी ने शिशुपाल रावत को पार्टी में उपाध्यक्ष एवं चुनाव कैंपेन कमेटी का उपाध्यक्ष मनोनीत किया इसके बाद शिशुपाल रावत को रामनगर विधानसभा से प्रत्याशी घोषित कर पार्टी का भरोसा कायम किया।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top