Home / इंडिया / कोविद 19 से बचाव एवं नियंत्रण को सभी सँसाधन बढ़ाये गए….अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पन्त
कोविद 19 से बचाव एवं नियंत्रण को सभी सँसाधन बढ़ाये गए….अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पन्त

कोविद 19 से बचाव एवं नियंत्रण को सभी सँसाधन बढ़ाये गए….अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पन्त

देहरादून

राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के पॉजिटिव मरीजों की संख्या में वृद्धि को देखते हुये सरकार द्वारा coviD-19 से बचाव एवं नियंत्रण हेतु आवश्यक संसाधनों को निरन्तर बढ़ाया गया है। राज्य स्तर पर COVID-19 सकमण पर निगरानी के लिये संचालित हो रहे वार रूम से प्राप्त जानकारी को लेकर अपर सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं मिशन निदेशक एन0एच0एम0 युगल किशोर पंत ने बताया कि आईसोलेशन वार्ड की संख्या से लेकर मास्क तक सभी संसाधनों को बढाया गया है। राज्य में संदिग्ध COVID-19 संक्रमित के लिये 23 नये आईसोलेशन वार्ड आज बनाये गये और अब कुल 1681 solution Bed तैयार कर दिये गये है जबकि 823 Isolation Bed विभिन्न अस्पतालों में पूर्व से ही तैयार किये गये है। पॉजिटिव केसो के बढ़ाने के कारण 45 नई क्वारनटाइन फैसिलिटी तैयार की गयी है जिनमें 1359 बैड दिये गये है, इस प्रकार 457 क्वारनटाइन फैसिलिटी में 15089 क्वारनटाइन बैड उपलब्ध कराये गये है।

अपर सचिव पन्त ने पी0पी0ई0 किट तथा मास्क के बारे में भी की गयी अतिरिक्त उपलब्धता की जानकारी दी जिसके अनुसार 2168 अतिरिक्त पी0पी0ई0 किट कय कर लिये गये है और अब उत्तराखण्ड के पास 8548 पी0पी0ई0 किट उपलब्ध हैं। चिकित्सकों के लिये 2001 एन-95 मास्क कय कर लिये गये हैं, जिसके उपरान्त 29999 एन–95 मास्क विभिन्न जिलों में उपलब्ध हैं। 3-लेयर मास्क की संख्या में भी वृद्धि की गयी है जिसके अन्तर्गत 54461 मास्क कय कर लिये गये है और अब COVID-19 संक्रमण से नियंत्रण के लिये 623338 ट्रिपल लियर मास्क उपलब्ध करा दिये गये हैं।

COVID-19 संक्रमण से बचाव एवं नियत्रण के दौरान चिकित्सकों एवं स्टाफ नर्स आदि अतिरिक्त मानव संसाधन को देखते हुये चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा अध्ययनरत् मेडिकल स्टूडेटस के लिये ऑनलाइन कक्षाओं को आज से आरम्भ कर दिया है ताकि उनकी पढ़ाई समय पर पूर्ण हो सके और आवश्यकता पढ़ने पर उन्हें COVID-19 संक्रमण से नियंत्रण के लिये उपयोग में लिया जा सके। चिकित्सा शिक्षा निदेशक श्री युगल किशोर पंत ने बताया कि यही सुविधा नर्सिंग प्रशिक्षण के छात्र-छात्राओं के लिये भी आरम्भ की जा रही है।

coviD-19 संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण के दौरान घर-घर जाकर जागरूकता एवं कान्टैक्ट ट्रैसिंग के कार्य में लगी हयी आशा कार्यकत्रियों की सुरक्षा के बारे में जानकारी देते हुये मिशन निदेशक एन.एच.एम. युगल किशोर पंत ने बताया कि आशाओं को परिचय पत्र दिये गये है तथा सभी सी0एम0ओ0 को निर्देश दिये गये है कि वह आशाओं को मास्क उपलब्ध कराये तथा ग्राम स्वच्छता समिति के सदस्यों के साथ ही उन्हें कान्टैक्ट ट्रैसिंग के लिये भेजे ताकि आशाओं को किसी भी प्रकार की असुरक्षात्मक स्थिति का सामना न करना पड़े।

राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के बारे में आज की स्थिति की जानकारी मीडिया को देते हुये अपर सचिव स्वास्थ्य पंत ने बताया कि 45415 लोगो को घर पर फैसिलिटी एवं क्वारनटाइन कर दिया गया है जबकि आज 110 सैम्पल जांच हेतु भेजे गये और सभी निगेटिव है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top