Home / उत्तराखंड / आरोग्य मेला 2020 सही मायनों में नव चिकित्सको का मेला बना,कई जगह रोगियों की लंबी कतारें दिख रही..
आरोग्य मेला 2020 सही मायनों में नव चिकित्सको का मेला बना,कई जगह रोगियों की लंबी कतारें दिख रही..

आरोग्य मेला 2020 सही मायनों में नव चिकित्सको का मेला बना,कई जगह रोगियों की लंबी कतारें दिख रही..

आरोग्य मेले के तीसरे दिन आज उत्तराखंड की ऑफिसियल योग अम्बेस्डर और योगा वर्ल्ड चैंपियन दिलराज प्रीत कौर योग की विभिन्न आसनो की प्रस्तुति दी और साथ ही दर्शको के द्वारा योग के ऊपर पूछे गए प्रश्नो का जवाब भी दिया।
दिलराज प्रीत कौर ने धनुरासन, भुजंगासन त्रिकोणासन और सर्वांगासन जैसे आसनो का दर्शको के आगे कर के दिखाया । इसके बाद दर्शको ने इन आसनो को करने की विधि और इनसे होने वाले फायदे के बारे में पूछा जिस पर उन्होंने बताया कि योग हमारे देश कि प्राचीन कला है जो कि मनुष्य को स्वस्थ रखती है । ये ऋषिमुनियों द्वारा प्राचीनकाल में लोगो को सिखाई गयी पद्धति है । इस से हमारे शरीर के विभिन अंगो का स्वस्थ रूप से कार्य करने हेतु मदद करता है। योग से कोई भी व्यक्ति स्वस्थ जीवन जी सकता है ।आज कल के भाग दौड़ वाले जीवन में हम अपने शरीर का ध्यान नहीं रख पाते और अस्वस्थ हो जाते है । सुबह के समय आसन करना हमारे शरीर को ऊर्जा देता है। मैं जब चार साल कि थी तब से नियमित योग कर रही हूँ और आज में सभी योग आसन लगा सकती हूँ ।मैं आप लोगो से निवेदन करती हूँ आप भी योग आसन करैं और अपने को स्वस्थ रखे ।आरोग्य मेले में लोगो कि भीड़ देख कर मुझे लगता है कि लोग अब आयुर्वेद योग और आयुष अपनाना चाहते है जो कि सही भी है ।
इन दो दिनों मे आयुष मेले में छह हजार से भी ज्यादा लोग आ चौके है और अगले तीन दिनों में इनकी संख्या और बढ़नी शुरू हो गयी इस मेले में माहिलाएं रसोई फार्मेसी और घर पर बने सौंदर्य प्रसाधन पर गृहिणियों के लिए विशेष कार्यशालाएं में रूचि ले रही है और इनके इनस्टॉल और कार्यशालाओं में बढ़चढ़ के भाग ले रही है जहा कि उन्हें घर में पाए जाने वाले मसलो के औषधीय गुणों के बारे में बताया जा जा रहा है।
आज आयोजित हुई कार्यशाल में दन्त वैद्य हर्षद जोशी और सरोज बेन ने दर्द रहित दन्त निष्काशन विधि पर व्याख्यान दिया उन्होंने बताया कि किस प्रकार आयुर्वेदा के द्वारा दांतो को बिना दर्द के निकला जाता है और घाव को भरने के लिए जड़ी बूटियों का इस्तमाल किया जाता है । इस कार्यशाला में बहुत लोगो ने भाग लिए और इस पद्धति के बारे में जाना ।
इसी क्रम में आयुर्वेदा और होम्योपैथी के छात्रों के बीच क्विज का कार्यक्रम भी रहा जिसमे कि विभिन्न आयुर्वेद कॉलेज के विद्यार्थियों ने भाग लिया । इस अवसर अनिल तनेजा क्षेत्रीय निदेशक चैप्टर पीएचडी चैंबर ने बताया कि लोगो में इस मेल को लेकर बहुत उत्साह है और हम देख रहे है कि यहाँ लोगो कि भीड़ हजारो में बढ़ती जा रही है । लोग हमें फ़ोन करके आयुष मेले के बारे में जानकारी ले रहे है । यहाँ लगे इंस्टॉलों पर भी कभी भीड़ जुट रही जो कि आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक दवाइओ और जड़ी बूटियों को खरीद रहे है। हमें बहुत ख़ुशी है कि पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री आयुर्वेदिक और यूनानी सेवा निदेशालय उत्तराखण्ड सरकार आयुष मंत्रालय भारत सरकार तथा आयुष मंत्रालय उत्तराखण्ड सरकार के तत्वावधान में आयोजित आयुष मेला लोकप्रिय हो रहा है और आने वाले तीन दिनों में लोगो कि संख्या और कई हजारो में बढ़ जाएगी। इस मेले में कई गनमान्य व्यक्ति भी शिरकत कर रहे है जैसे कि आज उत्तराखंड की ऑफिसियल योग अम्बेस्डर और योगा वर्ल्ड चैंपियन दिलराज प्रीत कौर योग की विभिन्न आसनो की प्रस्तुति दी और साथ ही दर्शको के द्वारा योग के ऊपर पूछे गए प्रश्नो का जवाब भी दिया ।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top