Breaking News
Home / Featured / सर्दियां बढ़ते ही बढ़ता है अपराध का ग्राफ अतः एहतियात जरूरी…एस पी सिटी स्वेता चौबे
सर्दियां बढ़ते ही बढ़ता है अपराध का ग्राफ अतः एहतियात जरूरी…एस पी सिटी स्वेता चौबे

सर्दियां बढ़ते ही बढ़ता है अपराध का ग्राफ अतः एहतियात जरूरी…एस पी सिटी स्वेता चौबे

देहरादून
पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून द्वारा जारी निर्देशों के क्रम में पुलिस अधीक्षक नगर कार्यालय में नगर क्षेत्र के समस्त क्षेत्राधिकारी एवं थाना प्रभारियों की मीटिंग ली गई, जिसमे अपराध पर नियंत्रण करने हेतु निर्देशित किया गया है,ठंड के मौसम की शुरुआत हो रही है।प्राय: देखने में आया है कि ठंड क मौसम में अपराध का ग्राफ बढ़ जाता है।
उपरोक्त के दृष्टिगत अपराध पर नियंत्रण एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने हेतु निम्नलिखित निर्देश जारी किए गए ।

1. ठंड में अपराध पर नियंत्रण रखने हेतु पूर्व में ही अपने अपने क्षेत्रअंतर्गत स्थित बाजार व बड़े बड़े प्रतिष्ठानों/ मॉल/शोरूम/ दुकानो आदि के मालिकों से वार्ता कर उन पर सिक्योरटी गार्ड/ चोकीदार अवश्य नियुक्त करने हेतु निर्देशित किया गया।

2. पॉश/एकांत मैं स्थित कॉलोनियों की वेलफेयर सोसाइटी से मीटिंग कर कॉलोनियों में गार्ड/चौकीदार नियुक्त कराना सुनिश्चित किया जाए।

3. आगामी शरद ऋतु के दृष्टिगत रात्रि पिकेट/गस्त पार्टी की संख्या को बढ़ाने एवम उनको भली भांति ब्रीफ करने के बाद ही क्षेत्र में रवाना करने के निर्देश दिए गए।

4. नगर क्षेत्र के समस्त बैरियर पर रात्रि चेकिंग में अत्यधिक सतर्कता एवं सावधानी बरतने के साथ ही रात्रि में घूमने वाले प्रत्येक व्यक्ति का पूरा विवरण रजिस्टर में अंकित करते हुए प्रॉपर चेकिंग करने हेतु निर्देशित किया गए है।

5. सभी थाना प्रभारियों को अपने अपने क्षेत्र में पढने वाले एटीएमओ को चेक कर प्रत्येक एटीएम पर गॉर्ड नियुक्त करने के निर्देश दिए गए, यदि किसी एटीएम में गार्ड नहीं है तो संबंधित बैंक से वार्ता कर उसमें गार्ड नियुक्त करने हेतु निर्देशित किया गया है ।

6. त्योहारी सीजन शुरु हो गया है जिसमे बाज़ारो मे अत्यधिक भीड़-भाड़ होने के कारण कोविड-19 के दृष्टिगत सामाजिक दूरी बनाए रखने हेतु भीड़भाड़ वाले स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स लगाने हेतु निर्देशित किया गया है।

7. त्योहारी सीजन में कानून व्यवस्था के दृष्टिगत भीड़भाड़ वाले स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल लगाने के साथ ही पुलिस बल की निरंतर भ्रमण शीलता एवं भीड़- भाड़ वाले स्थान पर पुलिस की विजिबिलिटी बनाये रखने हेतु निर्देशित किया गया।

8. सभी थाना प्रभारियों को अपने क्षेत्र में व बाजारों में अधिक से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगवाने हेतु व्यापारियों ओर जनता के साथ मीटिंग कर उनको अधिक से अधिक संख्या मे कैमरे लगवाने हेतु जागरूक करने के निर्देश दिए गए।

9. सभी सीओ एवम थाना प्रभारियों को रात्रि गस्त पिकेट एवं बैरियर डयूटी पर नियुक्त पुलिसबल को समय-समय पर चैक करने के साथ साथ थाना मोबाइल, जोनल मोबाइल, सुपर जोनमोबाइल एवं पीसीआर वैन को निरंतर क्षेत्र में भ्रमण शील रखने हेतु निर्देशित किया गया है।

10. सभी थाना प्रभारियों को पैरोल पर जेल से रिहा हुए समस्त अपराधियो का प्रतिदिन भौतिक सत्यापन करने हेतु निर्देशित किया गया है।

उक्त के अतिरिक्त सभी क्षेत्राधिकारी एवम थाना प्रभारियों को यह भी निर्देशित किया गया कि उच्च अधिकारी गणों द्वारा समय-समय पर निर्गत आदेशो का कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित किया जाय जिसमे किसी भी प्रकार की लापरवाही न की जाय । सभी क्षेत्राधिकारीयों को अपने-अपने क्षेत्र मे लगातार भ्रमण शील रहते हुए ड्यूटी पर नियुक्त कर्मचारियों को त्योहारी सीजन के दृष्टिगत कानून व्यवस्था बनाए रखने हेतु भली-भांति ब्रीफ़ करते हुए उनको सतर्कता से कार्य करने हेतु बताने के निर्देश दिए गए है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top