Breaking News
Home / Featured / अशोक कुमार उत्तराखण्ड के 11वें डीजीपी,30 नवम्बर को लेंगे शपथ
अशोक कुमार उत्तराखण्ड के 11वें डीजीपी,30 नवम्बर को लेंगे शपथ

अशोक कुमार उत्तराखण्ड के 11वें डीजीपी,30 नवम्बर को लेंगे शपथ

देहरादून

अशोक कुमार राज्य के 11वें डीजीपी (पुलिस महानिदेशक) होंगे। उत्तराखण्ड शासन ने इस सन्दर्भ में राज्यपाल की मंजूरी के बाद शुक्रवार को उनकी नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए हैं।आईपीएस कुमार वर्ष 1989 के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारी हैं। अपने लगभग तीन दशक के सेवाकाल मे उत्तर प्रदेश से लेकर उत्तराखंड पुलिस, आईटीबीपी और बीएसएफ के महत्वपूर्ण पदों पर तैनात रहे हैं।

अशोक कुमार उत्तराखण्ड के 11वे डीजीपी के रूप में शपथ ले रहे हैं 2023 में उनका कार्यकाल पुरा होना है ।उनकी कत्म्य करने की शैली के सभी कायल हैं।
बीते सालों में उन्होंने कई विषयों पर पुस्तकें भी लिखीं, जिनमें उनकी खाकी में इंसान बेहद प्रसिद्ध रही है।खिलाड़ी के रूप।में भी इनकी अलग छाप रही है।

अगर उनके कार्यकाल की बात की जाए तो वे तीन दशकों में इलाहाबाद के बाद अलीगढ़, रुद्रपुर, चमोली, हरिद्वार, शाहजहांपुर, मैनपुरी, नैनीताल, रामपुर, मथुरा, पुलिस मुख्यालय देहरादून, गढ़वाल और कुमाऊं रेंज के आईजी के पद पर भी रह चुके हैं इडके अलावा सीआरपीएफ और बीएसएफ में भी प्रतिनियुक्ति पर रह चुके हैं। इन सभी जगहों पर उन्होंने अपने व्यक्तित्व की अमिट छाप छोड़ी है। अशोक कुमार फिलहाल डीजी कानून व्यवस्था उत्तराखंड के पद पर हैं। वे आगामी 30 नवंबर को डीजीपी उत्तराखंड का पदभार ग्रहण करेंगे।

बताते चलें कि आईपीएस अशोक कुमार का जन्म 20 नवंबर 1964 को हरियाणा के पानीपत जिले के कुराना गांव में हुआ था। उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा गांव के ही सरकारी स्कूल से प्राप्त की। इसके बाद आईआईटी दिल्ली से बीटेक और एमटेक की शिक्षा प्राप्त की थी।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top