Home / इंडिया / सी एम त्रिवेंद्र ने किया उत्तरकाशी में माउटेरिंग समिट 2020 का शुभारंभ
सी एम त्रिवेंद्र ने किया उत्तरकाशी में माउटेरिंग समिट 2020 का शुभारंभ

सी एम त्रिवेंद्र ने किया उत्तरकाशी में माउटेरिंग समिट 2020 का शुभारंभ

 

देहरादुन/उत्तरकाशी

7945.73 लाख लागत की 27 योजनाओं का किया शिलान्यास एवं लोकार्पण
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने नेहरू पर्वतारोहण संस्थान में माउटेरिंग समिट 2020 का शुभारंभ किया। जनपद के 60वें स्थापना दिवस के अवसर पर डुण्डा में आयोजित तीन दिवसीय कृषि विकास मेले में भी प्रतिभाग किया। नेहरू पर्वतारोहण संस्थान में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने 7945.73 लाख लागत की 27 योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया जिसमें 5511.82 लाख की योजनाओं का शिलान्यास तथा 2433.91 लाख की योजनाओं का लोकार्पण शामिल है।
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि प्रदेश में साहसिक पर्यटन कों बढ़ावा देने के हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होनें कहा कि देश-विदेश से आने वाले पर्यटक हमारे मेहमान है, वे सुरक्षित यहां पर आये तथा सुरक्षित लौटे यह हमारी जिम्मेदारी है। उत्तरकाशी में रेस्क्यू सेन्टर खोलने के लिये शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करने का आश्वासन देते हुए मुख्यमंत्री ने पर्वतारोहण संस्थान परिसर में ट्रेकिंग प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।
इसके पश्चात् मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने डुण्डा कृषि विकास मेले में शिरकत की तथा मां रेणुका मन्दिर में पूजा अर्चना की। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेले हमारी पौराणिक परम्परा है निरन्तर हमारे मेलों का स्वरूप भी बदलते रहना चाहिए हमारी पहली प्रथामिकता रहेगी कि 2022 तक हर गांव में सड़क पहुंचे सड़क जब पहुंच जायेगी तो विकास स्वयं पहुंचेगा । मुख्यमंत्री ने क्षेत्रीय विधायक गोपाल सिंह रावत द्वारा किये गये तीन सालों के कार्यों का विकास मेले में फोटो गैलरी का निरीक्षण भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि रोजगार के संसाधनों को विकसित करने के लिये महिला समूह, किसान समूह, विकास में अपना योगदान दे रहे । मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने हाल में हुई दो सड़क दुर्घाटनाओं में मारे गये लोगों के लिये 1-1 लाख तथा घायलों के लिये 50-50 हजार देने की घोषणा की व जोशियाड़ा झील के चारों तरफ रिवरफ्रंट डबलमेंन्ट के तहत सौन्दर्यकरण को लेकर उन्होनें जल विद्युत के अधिकारियों को रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर विधायक गंगोत्री गोपाल सिंह रावत द्वारा डुण्डा स्वस्थ्य केन्द्र के उच्चीकरण तथा विधायक यमुनोत्री केदार सिंह रावत द्वारा 20 किलोमीटर सड़क निर्माण की मांग की भी मुख्यमंत्री ने स्वीकृत प्रदान की । मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गयी विकास प्रदर्शनी का निरीक्षण भी किया ।
इस मौके पर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग सदस्य स्वराज विद्धान , पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर, नगरपालिका अध्यक्ष रमेश सेमवाल , ब्लाक प्रमुख डुण्डा शैलेन्द्र कोहली, जिलाधिकारी डा0 आशीष चौहान , निम प्रधानाचार्य कर्नल बिष्ट, सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण मौजूद थे। ।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top