Breaking News
Home / Uncategorized / डीएम सी रविशंकर ने दिए सघन पल्स पोलियो अभियान को लेकर निर्देश
डीएम सी रविशंकर ने दिए सघन पल्स पोलियो अभियान को लेकर निर्देश

डीएम सी रविशंकर ने दिए सघन पल्स पोलियो अभियान को लेकर निर्देश

देहरादून
जिलाधिकारी सी रविशंकर की अध्यक्षता में जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय में पल्स पोलियो अभियान की जिला टास्कफोर्स की बैठक आयोजित की गयी। जिलाधिकारी ने आगामी 19 जनवरी 2020 से शुरू हो रहे सघन पल्स पोलियो अभियान के तहत् 0-5 वर्ष तक के बच्चों का शत्प्रतिशत् टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को व्यापक दिशा-निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने पल्स पोलियो अभियान में कार्य करने वाली आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों में से लगभग 70 प्रतिशत् के हड़ताल पर होने के चलते स्वास्थ्य विभाग को स्थानीय वाॅलिन्टियर्स तथा विभिन्न मेडिकल कालेजों/संस्थानों से उनके स्थान पर कार्मिकों की वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिये तथा वैकल्पिक व्यवस्था में लगाये जाने वाले कार्मिकों के टीम के गठन, प्रशिक्षण तथा उनके मोबिलाईजेशन (विभिन्न क्षेत्रों में लगाये जाने वाली ड्यूटी इत्यादि) का पूरा प्लान तैयार करते हुए अभियान से पूर्व बनाये गये प्लान को उनके संज्ञान में लाने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी जी.एस रावत को पल्स पोलियो अभियान के बेहतर इम्पिलिमेन्टेशन हेतु विभिन्न क्ष़्ोत्रों के उप जिलाधिकारियों तथा विकासखण्ड अधिकारियों के साथ समन्वय बैठक आयोजित करते हुए उनके अधीनस्थ पटवारी तथा ग्राम विकास अधिकारी/ग्राम पंचायत अधिकारियों को क्षेत्रवार कार्य का दायित्व वितरित करते हुए बच्चों को पल्स पोलियों टीकाकरण हेतु बूथ तक लाने के लिए लोगो ंको जागरूक/प्रेरित करने के निर्देश इसके साथ सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में इन कार्यों की माॅनिटिरिंग करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने समाचार पत्रों, न्यूज चैनलों, ब्रोशर्स, पम्पलेट इत्यादि के माध्यम से लोगों के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधि ग्राम प्रधानों का वाट्टसएप्प गु्रप बनाते हुए बच्चों के शत्प्रतिशत् टीकाकरण करवाने के प्रयास करने के स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गत अभियान के दौरान जो मिसिंग एरियाज चिन्हित किये गये उन क्षेत्रों में व्यापक टीकाकरण के लिए माइक्रो प्लान की दोबारा समीक्षा करते हुए सम्बन्धित सुपरवाईजर्स को दोबारा प्रशिक्षण देते हुए प्रगति बढाने के निर्देश दिये। उन्होंने शिक्षा विभाग को भी प्रत्येक विद्यालय में प्रार्थना सभा में ‘‘मेरा सपना पोलिया बिना गांव अपना’’ का संकल्प बच्चों के बीच लिये जाने तथा बच्चों को पल्स पोलियो के टीकाकरण लेने के लिए प्रेरित करने का संदेश देने के भी निर्देश दिये।
पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम के अनुसार 19 जनवरी 2020 को बूथ दिवस पर विभिन्न क्षेत्रों में प्रत्येक स्वास्थ्य केन्द्र तथा मुख्य सार्वजनिक स्थल पर बनाये गये बूथ पर 0-5 वर्ष तक के बच्चों को समय प्रातः 08 बजे से अपरान्ह 04 बजे तक बी-ओ.पी.वी( बाॅयोवेलेन्ट- ओरल पोलियो वैक्सीन) का टीका लगवाया जायेगा तथा 20 जनवरी से 25 जनवरी 2020 तक (विकासखण्ड चकराता एवं कालसी को छोड़कर जहां केवल 19 जनवरी से 21 जनवरी 2020 तक ही टीकाकरण किया जाना है) जनपद में घर-घर भ्रमण (डोर-टू-डोर) करते हुए पोलियो का टीका लगवाया जायेगा।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ उत्तम सिंह चैहान ने अवगत कराया है कि जनपद में 19 जनवरी को बूथ दिवस के अवसर पर कुल 1476 बूथ लगाये जायेंगे तथा घर-घर भ्रमण टीम, ट्रांजिट टीम व मोबाईल टीम सहित कुल 1452 टीमें सघन पल्स पोलियो अभियान के तहत् टीकाकरण का कार्य सम्पादित करेंगी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जी.एस रावत, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ मीनाक्षी जोशी, उप जिलाधिकारी सदर गोपाल राम बिनवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास अखिलेश मिश्र, विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्थानीय चिकित्सा अधिकारी डाॅ विकास शर्मा, जिला माध्यमिक शिक्षा अधिकारी वाई.एस चैधरी सहित विभिन्न क्षेत्रों के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी स्वास्थ्य चिकित्साधिकारी सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top