Breaking News
Home / उत्तराखंड / प्रभारी मंत्री सतपाल महाराज ने ली बैठक,जानी कोरोना से लड़ने की तैयारी
प्रभारी मंत्री सतपाल महाराज ने ली बैठक,जानी कोरोना से लड़ने की तैयारी

प्रभारी मंत्री सतपाल महाराज ने ली बैठक,जानी कोरोना से लड़ने की तैयारी

देहरादून/हरिद्वार।
राज्य सरकार द्वारा कोरोनो वायरस के संक्रमण से बचाव एवं जिला प्रषासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा और बेहतर परिणामों के लिए बनाये गये हरिद्वार के प्रभारी मंत्री सतपाल महाराज जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, सीएमओ सहित जनपद के समस्त विभागीय अधिकारियों की एक महत्व्पूर्ण बैठक ली। बैठक में प्रभारी मंत्री ने जिलाधिकारी और सीएमओ से जिले में कुल आईसोलनेषन वार्ड, क्वांरटीन सुविधा, सैम्पल जांच की प्रक्रिया और लगने वाले समय आदि की जानकारी ली। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि आईसोलनेषन वार्ड, क्वांरटीन सुविधा जल्द ही बढ़ाकर एक हजार करने की प्रकिया गतिमान है। सौ जंाच सैंपल प्रतिदिन लेने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है,जिन्हें जांच के लिए भेजा जाता है। इसमें बढ़ोतरी की जायेगी।
रविशंकर ने बताया कि जिन लोगों के पास राशन कार्ड हैं उनको तीन माह का राशन एडवांस में दिया जा रहा है। लोग सड़कों पर न निकलें सोशल डिस्टेंस मेंटने रहे इसके लिए किराना दुकानों को सूचिबद्ध कर मोबाइल नम्बर से होम डिलीवरी की सुविधा लोगों को दी जा रही है। निगमों और पंचायत विभाग के माध्यम से नगर और गांवों में सेनेटाइजेशन( सोडियम हाइपोक्लोराइड) छिड़काव कराया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में अभी तक 289 गंाव पंचायतों में किया जा चुका है।
यहां स्थापित आवश्यक सेवा और उत्पाद जिनमें खाद्य सामग्री उत्पादक, सेनेटाइजर निर्माता आदि इकाईयों को सोशल डिसटेंसिग, हाईजीन का पालन कराते हुए निर्माण कार्यो की अनुमति दी गयी है। नियमों को पालन किया जाये इसके लिए लगातार छापेमारी भी इन संस्थानों पर की जा रही है। उद्योग बंद होने से बेरोजगार हुए सिडकुल के कामगारों के मकान मालिकों से एक माह का वेतन अभी इनसे न लिये जाने तथा उद्यामियों को इन किरायेदार मजदूरों को इनका एक माह का वेतन दिये जाने के आदेश दे दिये गये हैं।
सभी आवश्यक सेवा प्रदान करने वाले विभागों के हेल्पलाइन नम्बर जारी किये जा चुके हैं। जिनमें आपदा कंट्रोल रूम के लिए-01334-223999,7055258800, यात्रा हेल्पलाइन 7900224224, टोल फ्री नम्बर1077, स्वास्थ्य सम्बधी सूचना के लिये 01334-239220,9761895871,9411795573, 8178050442, 9458316265 तथा नगर निगम कंट्रोल रूम 01334-227006, पुलिस कंट्रोल रूम 01334-265876 प्रचारित किये गये हैं।
प्रभारी मंत्री ने जिला प्रशासन द्वारा बांटी जा रही राहत सामग्री तथा राशि के लिए दुरस्त प्रणाली और रिर्काड मेंटेन करने के निर्देश दिये। उन्होंने ऐसी आपदा की घड़ी में फोन बंद रखने वाले अधिकारियों को भी चेतावनी दी। उन्हेांने कहा कि लोग संकट घड़ी में अधिकारियों को फोन कर रहे हैं, और अधिकारी लोगों के फोन नहीं उठा रहे हैं, ऐसे के विरूद्ध कार्रवाई निश्चित की जायेगी। ऐसे अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि की बात भी कही।
बैठक में आये विधायक आदेश चैहान, सुरेश राठौर, यतीश्वरानंद ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं से भी मंत्री और जिला प्रशासन को अवगत कराया। सभी ने किसानों के सामने चारा, तैयारी खड़ी गेहूं की फसल काटने के लिए जाने वालों के पास की व्यवस्था, खेतों में सिंचाई आदि की समस्या के निदान की मांग रखी।
इस अवसर पर राज्यमंत्री पषु कल्याण विनोद आर्य, जिलाध्यक्ष भाजपा जयपाल चैहान,विकास तिवारी, सुशांत पाल सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
इस अवसर पर राष्ट्रीय धर्मशाला सुरक्षा समिति के तत्वाधान में गणेश बहावलपुर ट्रस्ट के प्रबंधक रमेश नारंग और राष्ट्रीय धर्मशाला सुरक्षा समिति के महामंत्री विकास तिवारी ने कोरोना वायरस संक्रमण रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष में रू 51000 हज़ार का चेक प्रभारी मंत्री श्री सतपाल महाराज को जिलाधिकारी के माध्यम से सौंपा।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top