Breaking News
Home / Featured / देहरादुन में वीरवार नए कोरोना संक्रमित140 मिले,कुल संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 16434 हुई, जबकि कुल 14205 व्यक्ति स्वस्थ हुए
देहरादुन में वीरवार नए कोरोना संक्रमित140 मिले,कुल संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 16434 हुई, जबकि कुल 14205 व्यक्ति स्वस्थ हुए

देहरादुन में वीरवार नए कोरोना संक्रमित140 मिले,कुल संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 16434 हुई, जबकि कुल 14205 व्यक्ति स्वस्थ हुए

देहरादून

जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 140 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 16434 हो गयी है, जिनमें कुल 14205 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में कुल 1543 व्यक्ति उपचाररत हैं। इसके अतिरिक्त जनपद में आज जांच हेतु कुल 1692 सैम्पल भेजे गये।
जनपद में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग न करने पर 99 व्यक्तियों के चालान किये गये। आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों द्वारा जनपद अन्तर्गत 25038 व्यक्तियों का सर्विलांस किया गया है।

जनपद में कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए जिला प्रशासन, स्वास्थ्य, पुलिस, स्थानीय निकाय एवं अन्य विभागों द्वारा आमजनमानस में जनजागरूकता लाने हेतु विभिन्न प्रकार के अभिनव प्रयोग किए जा रहे हैं। इस क्रम में जिलाघिकारी डाॅ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोविड-19 संक्रमण से बचाव हेतु सतर्क रहने की आवश्यकता है, किसी भी व्यक्ति की थोड़ी सी लापरवाही स्वयं के साथ उसके परिवार एवं आसपड़ोस को संकट में डाल सकती है। उन्होंने जनमानस से अपेक्षा की है कि जब तक कोविड-19 संक्रमण की दवाई नही आ जाती तब-तक संक्रमण से बचाव के सभी उपाय अपनाते हुए मास्क, फेशकवर, सामाजिक दूरी, सेनिटाइजर, स्वच्छता अपनी दिनचर्या में आत्मसात करने के साथ ही अन्य को भी इसके उपयोग हेतु प्रेरित करें तथा लक्षण प्रतीत होने पर चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लें।
जिलाधिकारी ने कहा यदि सभी व्यक्ति संयमित रहकर सावधानी बरतेंगे तो कोरोना जैसी महामारी पर जल्द ही विजय पा लेंगे। उन्होंने बताया कि अनलाॅक-5 के अन्तर्गत अब लगभग सभी गतिविधियां तेजी से शुरू हो गई हैं ऐसे में अब अधिक सतर्कता एवं सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने खासकर युवाओं से अनिवार्यतः कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, अपनाने एवं अन्य को भी इसके प्रति जागरूक करने की अपेक्षा की है। उन्होंने त्यौहारी सीजन के मध्यनजर अब बाजारों, सार्वजनिक परिवहन, धार्मिक स्थलों, पर्यटन स्थलों में भीड़ बढ रही है ऐसे में व्यापारियों से उनके प्रतिष्ठानों में आने वाले ग्राहकों को मास्क एवं सोशल डिस्टेसिंग का विशेष ख्याल रखे जाने की बात कही। साथ ही लोगों को बतायें कि बिना मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग के सामग्री नही दी जाएगी। उन्होंने सभी नागरिकों से अपेक्षा की है कि वे शासन-प्रशासन द्वारा बताये जा रहे उपायों को अपनाते हुए नाॅवल कोरोना वायरस के विरूद्ध लड़ाई में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण टीम द्वारा महालक्ष्मीपुर मोथोरोवाला क्षेत्र में भ्रमण एवं निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान टीम द्वारा इस दौरान 62 घरों का सर्वे किया गया, निरीक्षण के दौरान किसी भी घर में मच्छर का लार्वा नही पाया गया। अभियान के दौरान लोगों को जागरूक करने के लिए डेंगू, मलेरिया एवं कोरोना वायरस के पंपलेट वितरित किए गए तथा सभी को डेंगू नियंत्रण हेतु सहयोग करने के लिए कहा गया। विगत वर्ष जनपद देहरादून में 21 अक्टूबर 2019 तक 4582 डेंगू एलाइजा धनात्मक रोगी पाए गए थे। क्षेत्रीय आशा एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के द्वारा निरन्तर अपने क्षेत्रों में निगरानी रखी जा रही है तथा मच्छर का लार्वा पाए जाने पर उसे नष्ट किया जा रहा है तथा डेंगू नियंत्रण हेतु लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top