Home / Election 2022 / आचार संहिता लागू,7 फेज में होंगे 5 राज्यो में चुनाव,उत्तराखण्ड में दूसरे फेज में 14 फ़रवरी को
आचार संहिता लागू,7 फेज में होंगे 5 राज्यो में चुनाव,उत्तराखण्ड में दूसरे फेज में 14 फ़रवरी को

आचार संहिता लागू,7 फेज में होंगे 5 राज्यो में चुनाव,उत्तराखण्ड में दूसरे फेज में 14 फ़रवरी को

देहरादून/दिल्ली

देश भर के लिए शनिवार की सबसे बड़ी खबर चुनाव आयोग ने उत्तराखंड पंजाब ,यूपी, गोवा , मणिपुर के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित किया सभी 7 फेज में चुनाव होंगे दूसरे फेज में उत्तराखंड।

उत्तराखंड में 14 फरवरी को गोवा में 14 फरवरी को,पंजाब में 14 फरवरी और मणिपुर में 27 फरवरी को होंगे चुनाव,10 मार्च को काउंटिंग होगी।

भारत की राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कार्यक्रम की घोषणा करते हुए साफ तौर पर कहा कि 4 राज्यो का मार्च में सरकार का कार्यकाल पूरा होना है।

कोरोना के हालातों को देखते हुए आयोग ने साफ तौर पर कहा कि इस बार हम तमाम ऐसे प्रयोग करेंगे जिससे सही तरीके से चुनाव हो सके उन्होंने माना चुनाव वो भी कोरोना में सुरक्षित कराना चुनौतीपूर्ण है लेकिन कोरोनावायरस क्षेत्र में चुनाव कराना हमारी जिम्मेदारी है 18.35 करोड़ वोटर इस बार वोट देंगे , 8.55 करोड़ से ज्यादा महिलाए वोट देंगी।

पोलिंग स्टेशन में सबकुछ कोरोना से बचाव की व्यवस्था होनी चाहिए। 699 पोलिंग स्टेशन होंगे। वहीं हर विधानसभा में महिलाओं के लिए पोलिंग स्टेशन होगा जो केवल महिलाओं के लिए होगा ऐसा ही विकलांग वोटरों के लिए भी होगा।

आपराधिक छवि और मुकदमे वाले प्रत्याशियों के नाम जनता को बताने होंगे साथ ही मीडिया में छपवाने होंगे पार्टियों को अपने होम पेज पर भी देनी होगी जानकारी।

ख़र्चे को बढ़ाया गया है तमाम प्रत्याशी अब 40 लाख तक खर्च कर सकेंगे। तमाम एजेंसियां पैसों और शराब के बेजा इस्तेमाल पर रोक लगाएगी सभी एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है।

वहीं प्रत्याशी सुविधा एप्प के जरिये ऑनलाइन नामांकन भी कर सकेंगे। आयोग ने सीधे-सीधे कहा कि संविधान कहता है कि किसी भी तरीके से चुनाव को नहीं टाला जा सकता जो भी चुनाव होने हैं या फिर सरकार होनी है वह केवल 5 साल के लिए होनी है उस को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता।

चुनाव आयोग ने कहा कि सभी पोलिंग स्टेशनों को पूरी तरीके से सैनिटाइज किया जाएगा साथ ही तमाम मतदाता भी हाथों में ग्लब्ज पहन कर और मास्क पहन कर ही वोट देने उत्तराखंड में 99.9 प्रतिशत जनता की पहली डोज और 83 प्रतिशत लोगो को दूसरी डोज लग चुकी है।

आयोग ने सभी प्रत्याशियों से अपील की है कि आपने कैम्पेन डिजिटली चलाये 15 जनवरी तक कोई रैली , जनसभा नही होगी न नुक्कड़ सभा आयोजित होगी जीत का जश्न भी नही मना सकेंगे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top