Breaking News
Home / Featured / NAFED स्टोर देहरादून जिले में फेडरेशन का पहला प्रमुख स्टोर, उत्तराखंड में कई और स्टोर खुलेंगे…डॉ संजीव चोपड़ा
NAFED स्टोर देहरादून जिले में फेडरेशन का पहला प्रमुख स्टोर, उत्तराखंड में कई और स्टोर खुलेंगे…डॉ संजीव चोपड़ा

NAFED स्टोर देहरादून जिले में फेडरेशन का पहला प्रमुख स्टोर, उत्तराखंड में कई और स्टोर खुलेंगे…डॉ संजीव चोपड़ा

देहरादून/मसूरी

“NAFED Bazaar” के नाम से NAFED रिटेल आउटलेट का उद्घाटन लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन, मसूरी में किया गया।

इसका शुभारंभ बिजेन्द्र सिंह, अध्यक्ष, NAFED और LBSNAA के निदेशक डॉ. संजीव चोपड़ा ने किया उनके साथ NAFED के एमडी संजीव कुमार चड्ढा मौजूद थे। यह स्टोर उपभोक्ता को सस्ते दामों पर सर्वोत्तम गुणवत्ता का सामान उपलब्ध कराने के उद्देश्य से खोला गया है। NAFED, किसानों का सहकारी निकाय होने के नाते, किसानों से उनकी उपज के लिए सर्वोत्तम मूल्य का भुगतान करने के बाद सीधे कच्चे माल की खरीद करता है और उपभोक्ता को तैयार उत्पादों को सबसे उचित कीमतों पर प्रदान करता है और इस प्रकार अपने उद्देश्य “किसान से किचन तक” को प्राप्त करता है।

इस अवसर पर, LBSNAA के निदेशक, डॉ. संजीव चोपड़ा ने भी “NAFED मसाले”, NAFED के माइल्ड मसाले रेंज और “NAFED एग पाउडर” के नाम से अपने नए प्रकार के सूखे अंडे उत्पाद लॉन्च किए। ये दोनों उत्पाद सस्ती कीमतों पर ‘एनएएफईडी बाजार’में उपलब्ध होंगे।

किसानों को तैयार बाजार उपलब्ध कराने और निजी व्यापार के हाथों उनके शोषण को रोकने के उद्देश्य से कृषि, बागवानी और वन उपज के विपणन, प्रसंस्करण और भंडारण को व्यवस्थित करने, बढ़ावा देने और विकसित करने के उद्देश्य से NAFED की स्थापना की गई थी। NAFED की मुख्य क्षमता पूरे देश में फैले सहकारी नेटवर्क के माध्यम से किसानों से सीधे कृषि वस्तुओं की खरीद है।

हाल के वर्षों में NAFED ने सरकार के निर्देशन में क्रिएशन ऑफ बफर्स ​​स्टॉक ऑफ पल्सेस और प्याज जैसे विभिन्न नए व्यवसायों में विविधता लाई है।

भारत, सेना को दालों की प्रसंस्करण और आपूर्ति, पैरा मिलिट्री फोर्सेस, भारत के विभिन्न राज्यों आदि, जैविक खेती, बीज उत्पादन और विपणन, कृषि अपशिष्ट के माध्यम से जैव-सीएनजी का उत्पादन, विभिन्न देशों में भोजन की आपूर्ति में सहायता प्रदान करता है ।

इस स्टोर का उद्घाटन देहरादून जिले में फेडरेशन का पहले प्रमुख स्टोर का प्रतीक है और उत्तराखंड में कई और स्टोर स्थापित करने का मार्ग प्रशस्त करता है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top