Breaking News
Home / इंडिया / हमारी आन बान शान है तिरंगा,विधानसभा में 101फ़ीट का झंडे के लोकार्पण कर बोले अध्यक्ष विधानसभा प्रेमचंद अग्रवाल
हमारी आन बान शान है तिरंगा,विधानसभा में 101फ़ीट का झंडे के लोकार्पण कर बोले अध्यक्ष विधानसभा प्रेमचंद अग्रवाल

हमारी आन बान शान है तिरंगा,विधानसभा में 101फ़ीट का झंडे के लोकार्पण कर बोले अध्यक्ष विधानसभा प्रेमचंद अग्रवाल

देहरादून

तिरंगा झंडा जिस शान से लहराता है उसे देखकर हर भारतवासी का हृदय भावों से भर जाता है। देश के प्रति समर्पण और प्रेम का संचार मन में होता है।इसी भाव को प्रेरित करने के लिए उत्तराखंड विधानसभा भवन देहरादून में आज 101 फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा का ध्वजारोहण उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल द्वारा किया गया।इस अवसर पर कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, महिला विकास मंत्री रेखा आर्य सहित कई अन्य विधायक एवं तीनों सेना के अधिकारीगण मौजूद थे।

प्रदेश की सर्वोच्च संवैधानिक संस्था विधानसभा भवन में देश की आजादी एवं उसकी आन बान और शान का प्रतीक तिरंगा झंडा राष्ट्र के प्रति सम्मान और देश भक्ति की भावना को जाग्रत करने के उद्देश्य से आज 101 फीट ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया गया।ध्वजारोहण के दौरान पुलिस के जवानों ने धुन के साथ ध्वजारोहण स्तंभ के शीर्ष तक राष्ट्रीय ध्वज का आरोहण कराया और तिरंगे को सलामी दी।इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने स्विच दबाकर झंडे का आरोहण किया एवं झंडे को सलामी दी।ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रीय गान से पूरा परिसर गूंज उठा।

इससे पूर्व परिसर के भीतर एक निश्चित स्थान से पुलिस के जवानों द्वारा तिरंगे को शोभायात्रा के रूप में ध्वजारोहण स्तंभ तक सम्मान के साथ लाया गया।इस दौरान पुलिस के जवानों के द्वारा बजाई गई धुन से परिसर का पूरा माहौल देशभक्ति से ओतप्रोत हो गया।परिसर में मौजूद लोगों की आंखों में तिरंगे को फहरता देख एक अलग सी ही चमक दिखी।

अवगत करा दें इसी साल 22 जुलाई को तिरंगा अंगीकार दिवस के अवसर पर विधानसभा परिसर में 101 फीट ऊंचा ध्वज लगाने की घोषणा विधानसभा अध्यक्ष के द्वारा की थी,जिसका कि 14 अगस्त से आधार स्तंभ का निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया।यह तिरंगा झंडा 101 फीट ऊंचा 20 फीट चौड़ा और 30 फीट लंबा बनाया गया है।इसके साथ झंडे के लिए फोकस्ड लाइट्स भी लगाई गयी है।इसका सीधा फोकस तिरंगे पर पड़ेगा।हाइमास्क पोल पर लाइट लगाने के बाद रात की रोशनी में देश का राष्ट्रीय ध्वज खूबसूरत नजर आएगा।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आमजन के मन में राष्ट्रीयता की भावना का संचार तिरंगा के माध्यम से हो रहा है। आंखों के सामने लहराता राष्ट्रीय तिरंगा और मन में देश के लिए कुछ कर गुजरने का संकल्प भारत को नया भारत बना रहा है।भारतीय राष्ट्रीय ध्वज 21वीं सदी के इस दौर में विकास मंत्र बन गया है।उन्होंने कहा कि तिरंगा झंडा लग जाने के बाद इसे देख आते-जाते लोग खुद को गौरान्वित महसूस करेंगे।

इस अवसर पर कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि हमारे गर्व, शक्ति एवं गौरव का प्रतीक हमारा राष्ट्रीय ध्वज शांति, समृद्धि और सदैव विकास के पथ पर अग्रसर रहने की प्रेरणा देता है।

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि हर कोई इस तिरंगे के लिए आहुति देने को तैयार रहता है। इस झंडे को देखकर आम लोगों में राष्ट्रीयता की भावना जगेगी। देश के लिए मरने मिटने की प्रेरणा मिलेगी।

इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने कहा कि तिरंगा झंडा ही है जिसको देखकर सैनिक सीमा पर पूरे साहस के साथ तैनात रहते हैं और दुश्मनों के छक्के छुड़ाते रहते हैं। अपनी जान की भी परवाह नहीं करते ऐसा अदम्य साहस भारतीय तिरंगा के दम पर ही सैनिकों के भीतर पैदा होता है।

इस अवसर पर वरिष्ठ विधायक हरबंस कपूर, सहदेव पुंडीर, खजान दास, ऋतु खंडूरी भूषण, विशन चोफाल, गोपाल रावत, सहित संगठन मंत्री अजय , वायु सेना से अलका शर्मा, नौसेना के अधिकारी एनएस पठानिया, महानिरीक्षक इंटेलिजेंस पुलिस अंशुमान, महानिरीक्षक कार्मिक पुलिस पुष्पक ज्योति, महिला आयोग की अध्यक्ष विजया बड़थ्वाल, बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष उषा नेगी, 20 सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष नरेश बंसल, अनुसूचित जाति जनजाति आयोग के अध्यक्ष मूरत राम शर्मा, देहरादून नगर निगम के मेयर सुनील उनियाल गामा, राज्य स्तरीय जलागम परिषद के उपाध्यक्ष ज्योति प्रसाद गैरोला, युवा कल्याण के उपाध्यक्ष जितेंद्र रावत सहित कई अन्य दायित्वधारीगण, विधानसभा के कार्मिक एवं पुलिस के जवान मौजूद थे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top