Breaking News
Home / Featured / घड़ा फिल्टर ISO प्रमाणित स्पेक्स ने लगाए समाज के लिए…बृजमोहन शर्मा
घड़ा फिल्टर ISO प्रमाणित स्पेक्स ने लगाए समाज के लिए…बृजमोहन शर्मा

घड़ा फिल्टर ISO प्रमाणित स्पेक्स ने लगाए समाज के लिए…बृजमोहन शर्मा

कोरोना वॉरियर का योगदान कोरोना संक्रमण काल में सराहनीय व अतुलनीय रहा है। समाज ने भी इनके निस्वार्थ भाव सेवा भाव को सराहा व इनकी मदद को कई संगठनों ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। डॉक्टर बृजमोहन शर्मा सचिव स्पेक्स ने बताया कि जनहित में कोविड-19 के दौरान कोरोनावायरस हेतु चेक पोस्ट व अन्य स्थानों पर जहां पुलिसकर्मियों सिविल डिफेंस वार्डनो यातायात व्यवस्था में लगे अन्य लोग सहयोग हेतु सुबह से रात तक गर्मी के मौसम में कड़ी धूप में साधनों के अभाव में अपनी सेवाएं निस्वार्थ भाव से ले रहे हैं उनके सहयोग में एक सूक्ष्म प्रयास संस्था द्वारा किया जा रहा है। इस मुश्किल घड़ी में जल फल भोजन दूध जूस इत्यादि सुबह से रात तक चाहे गर्मी वह बरसात सहने वाले निर्भय निर्भीक और साहब के साथ अपनी सेवाएं उपलब्ध करा रहे कोरोना वारियर्स के लिए समय समय पर उपलब्ध होती रही। मदद सकारात्मक थी परंतु जाने अनजाने मदद के साथ-साथ जल दूध और जूस हेतुुुु प्लास्टिक की बोतलो का प्रयोग किया जिससे चेक पोस्ट पर कुछ ही देर में चौराहों पर बोतलों का कूड़ा इकट्ठा होता गया इस समस्या के समाधान के लिए स्पेक्स ने एक सामुदायिक स्तर की परिकल्पना की जो मिट्टी के घड़े में बना हो जिससे शीतल एवं शुद्ध जल कोरोना वॉरियर्स को मिल सके। साथ ही साथ प्लास्टिक की बोतलों से होने वाले प्रदूषण को दूर किया जा सके।
इसमें फिल्टर को घड़े की निचली सतह में छेद करके लगाया गया है वह एक टोटी घड़ा फिल्टर के नीचे लगाया गया जिसमें फिटर का पानी एकत्र हो सके। उपयोग किया गया फिल्टर आईएसओ द्वारा प्रमाणित व स्पेक्स की अपनी लैब द्वारा परीक्षण के सभी मानकों में खरा उतरा है तत्पश्चात इसका उपयोग हमारे द्वारा सामान्य जनमानस के लिए किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण काल में स्पेक्स का प्रयास यह भी है कि जहां जहां से हमारे पास फिल्टर लगवाने हेतु दिमाग आएगी हम उन स्थानों पर फिल्टर लगाएंगे।
स्पेक संस्था द्वारा अभी तक कई स्थानों पर वाटर फिल्टर लगाए जा चुके हैं जिनमें : घंटा घर चौराह, किशन नगर चौराहा, सहसधारा क्रॉसिंग पर स्पेस द्वारा हर रोज शाम को रिटर्न में पानी भरा जा रहा है।
अन्य स्थानों पर : दिलाराम चौक पर प्रवेश रहमान ,
निकट पायल सिनेमा प्रसाद रहमान, एकता विहार सहसधारा रोड पर स्वामी एस चंद्रा ,निकट मधुबन होटल मंदिर में मंदिर के पंडित जी, सालावाला मंदिर चौक में
सिविल सिविल डिफेंस के वार्डन द्वारा क्षेत्र में पानी भरने की जिम्मेदारी ली है और उनके द्वारा नियमित रूप से पानी भरा जा रहा है।
प्रस्तावित स्थल : आईएसबीटी चौक, निरंजनपुर मंडी

इस कार्य में समाजसेवी एवं सिविल डिफेंस के वार्डन नीरज उनियाल स्पेक्स के राम तीरथ राहुल मौर्य संजीव गुप्ता सौम्या डबराल मोना वाली एवं डॉ सुनील कैंथोला आदि के द्वारा योगदान दिया जा रहा है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top