Breaking News
Home / Uncategorized / 16 जनवरी को वेक्सिनेशन की तैयारियां पूरी,भ्रमित न हों वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित….सीएम त्रिवेंद्र
16 जनवरी को वेक्सिनेशन की तैयारियां पूरी,भ्रमित न हों वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित….सीएम त्रिवेंद्र

16 जनवरी को वेक्सिनेशन की तैयारियां पूरी,भ्रमित न हों वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित….सीएम त्रिवेंद्र

देहरादून

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा है कि 16 जनवरी को प्रदेश में वैक्सीनैशन के पहले चरण की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कोविड-19 के चरणबद्ध टीकाकरण अभियान के लिये राज्य में वैक्सीन की पहली खेप पहुंच गई है। सीएम ने पीएम नरेन्द्र मोदी और वैज्ञानिकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तराखंड में भी चरणबद्ध टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए सभी इंतजाम पुख्ता कर लिए गए हैं। हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना महामारी पर विजय प्राप्ति की ओर अग्रसर है। राज्य सरकार प्रदेशवासियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने प्रदेशवासियों से वैश्विक महामारी के खिलाफ विजय के इस अभियान में सहयोग की अपेक्षा की है।
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसपर कोई भ्रम नहीं रहना चाहिए।

बताते चलें उत्तराखण्ड को मै0 सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया से कोविड वैक्सीन की 1,13,000 डोज पहुंच गई हैं। कोविड-19 वैक्सीन बुधवार को मुम्बई एयरपोर्ट से बुधवार दोपहर स्पाईस जैट की फ्लाईट से आने के बाद यह वैक्सीन देहरादून एयरपोर्ट से औषधि भंडार ग्रह में शाम को ही पहुंचा दी गयी थी । एयरपोर्ट से वैक्सीन को निर्धारित कोल्ड चेन प्रणाली के अन्तर्गत देहरादून स्थित राज्य केन्द्रीय औषधि भण्डार गृह में लाया गया हैं। जहाँ पर इसे वॉक-इन-कूलर में सुरक्षित रखा गया है ।

केन्द्रीय औषधि भण्डार से वैक्सीन का वितरण निर्धारित मात्रा के अनुसार सभी जिला एवं रिजनल वैक्सीन भण्डारगृहों को पहुंचने के बाद और वैक्सीन सभी जनपदों में वैक्सीन भण्डारगृह में भेजी जा रही है। राज्य के दूरस्थ जनपदों में वैक्सीन आज पहुंच जायेगी।उत्तराखण्ड को प्राप्त 1,13,000 डोज के सापेक्ष 1,640 डोज केन्द्रीय स्वास्थ्य ईकाईयों के हैल्थ केयर वर्कर, 3,450 आर्मड फोर्स मेडिकल सर्विसेस तथा 1,07,530 डोज राज्य के सरकारी एवं निजी स्वास्थ्य सेवाओं के हैल्थ केयर वर्कर्स के लिए उपलब्ध की जा रही है। इस प्रकार 1,12,620 वैक्सीन डोज का वितरण आज कर दिया जायेगा।वैक्सीन को प्राप्त करने के लिए सभी जनपदों की वैक्सीन वाहन राज्य मुख्यालय में पहुंच चुकी है तथा वैक्सीन की सुरक्षित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक वैक्सीन वाहन के साथ एक-एक पुलिस स्कॉर्ट वाहन भी उपलब्ध कराया गया है।वैक्सीन के साथ-साथ प्रत्येक डोज के लिए उतनी ही मात्रा में ऑटो डिपोसबल सिरिंज भी उपलब्ध कराई जा रही है।वैक्सीनेशन को प्रत्येक लाभार्थी को एक वैक्सीनेशन कार्ड दिया जायेगा जिसकी आपूर्ति भी वैक्सीन के साथ की जा रही है। वैक्सीन की अगली खेप शीघ्र ही राज्य को मिलने की सम्भावना है।वैक्सीनेशन चरणबद्ध तौर पर किया जायेगा, 16 जनवरी 2021 से हैल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन दी जायेगी, जिसमें केन्द्रीय स्वास्थ्य संस्थान, मिलिट्री अस्पताल एवं राज्य के सरकारी तथा निजी स्वास्थ्य ईकाईयों पर तैनात समस्त हैल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन दी जा रही है।

एनएचएम निदेशक डॉ सरोज नैथानी ने बताया कि एक लाख 15 हजार डोज से दोनों खुराक देने पर 50 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों का ही टीकाकरण हो पाएगा। बाकि 50 प्रतिशत के लिये पुनः वैक्सीन की आपूर्ति होगी, पर हरिद्वार में कुंभ को देखते हुए शत प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों के बाद दूसरे चरण में पुलिस कर्मी, सफाई कर्मी, होमगार्ड के जवान, राजस्व कर्मी और अन्य फ्रंटलाइन वर्कर को टीके लगाए जाने हैं।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top