Breaking News
Home / Featured / पर्यटन व्यवसाइयो के लिए राहत भरी खबर, उत्तराखंड में पुनः एडवेंचर टूरिज्म शुरु,दिशा निर्देश जारी…दिलीप जावलकर
पर्यटन व्यवसाइयो के लिए राहत भरी खबर, उत्तराखंड में पुनः एडवेंचर टूरिज्म शुरु,दिशा निर्देश जारी…दिलीप जावलकर

पर्यटन व्यवसाइयो के लिए राहत भरी खबर, उत्तराखंड में पुनः एडवेंचर टूरिज्म शुरु,दिशा निर्देश जारी…दिलीप जावलकर

देहरादून
अनलॉक-4 के बाद कई निर्णय लिए गए जिसके अंतर्गत पर्यटन मंत्रालय उत्तराखंड शुक्रवार को ऐडवेंचर प्रेमियों के लिए भी एक बड़ी राहत की घोषणा लेकर आया है।

राज्य पर्यटन विभाग ने अब सभी पर्यटकों के लिए वाटर स्पोर्ट्स, ट्रेकिंग और पर्वतारोहण, एयरोस्पोर्ट्स और कैम्पिंग गतिविधियों जैसे ऐडवेंचर संबंधित गतिविधियों को खोलने की अनुमती दे दी है। घोषणा के साथ ही, उत्तराखंड सरकार ने पर्यटकों और ऐडवेंचर एजेंसियों के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं।

नए मानदंडों के अनुसार, एजेंसी/एडवेंचर टूर ऑपरेटर के प्रमुख पर्यटन विभाग और संबंधित जिला प्रशासन के कार्यालयों में ऐडवेंचर गतिविधियों के संचालन के लिए आवश्यक अनुमति हेतू अंडरटेकिंग पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं।

ऐडवेंचर कंपनी/एजेंसी/टूर ऑपरेटर के मालिकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके कर्मचारियों ने कोविद-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए उचित रूप से प्रशिक्षित है। इसके अतिरिक्त, एजेंसी/एडवेंचर टूर ऑपरेटर को थर्मल स्क्रीनिंग, सामाजिक दूरी, मास्क/शील्ड द्वारा चेहरे को ढंकना और लगातार हाथ धोने जैसे आवश्यक नियमों का उचित कार्यान्वयन भी सुनिश्चित करना होगा। जिला प्रशासन को निर्देशित किया गया है कि ऐडवेंचर गतिविधियों के सुचारू संचालन हेतु एक निगरानी तंत्र गठित कर लिया जाए।

इस अवसर पर पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा ‘एडवेंचर टूरिज्म का राज्य के समग्र पर्यटन उद्योग में एक बड़ा योगदान है। हमे विश्वास है की ऐडवेंचर गतिविधियों को फिर से खोलने से राज्य पर्यटन उद्योग को बड़ा फायदा मिलेगा। हम सभी लभार्तियोँ से पूर्ण सहयोग की उम्मीद करते हैं। उन्हें एक टीम के रूप में हमारे साथ काम करना होगा और राज्य में महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए नियमों और दिशानिर्देशों का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करना होगा।’

MOHF, GOI और राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार, एजेंसी ऐडवेंचर गतिविधियों में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के उचित सफाई को भी सुनिश्चित करेगी।

ऐडवेंचर गतिविधियों के दौरान, यदि कोई अतिथि कोविद -19 संक्रमण के लक्षण दिखाता है तो एजेंसी/टूर ऑपरेटर तुरंत नजदीकी स्वस्थ केंद्र को सूचित करेगी और अतिथि को चिकित्सकीय परामर्श के लिए प्रोत्साहित करेगी।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top