Home / Featured / सोमवार से शुरू हो रहे विधान सभा के शीतकालीन सत्र हेतु एसएसपी योगेंद्र रावत ने की ब्रीफिंग
सोमवार से शुरू हो रहे विधान सभा के शीतकालीन सत्र हेतु एसएसपी योगेंद्र रावत ने की ब्रीफिंग

सोमवार से शुरू हो रहे विधान सभा के शीतकालीन सत्र हेतु एसएसपी योगेंद्र रावत ने की ब्रीफिंग

देहरादून

 

 

21 दिसम्बर सोमवार से शुरु हो रहे विधान सभा के शीतकालीन सत्र के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में नियुक्त किये गये पुलिस बल की पुलिस महानिरीक्षक अपराध एवं कानून व्यवस्था की उपस्थिति व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून की अध्यक्षता में पुलिस लाईन देहरादून में ब्रीफिंग की गयी।

 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक योगेंद्र रावत ने ब्रीफिंग के दौरान उपस्थित पुलिस बल को बताया कि सभी अधिकारी कर्मचारी निर्धारित समय से 2 घण्टा पूर्व अपने-अपने ड्यूटी स्थल पर पहुँच कर ड्यूटी के सम्बन्ध में अच्छी तरह से जानकारी कर लें। ड्यूटी के दौरान किसी भी प्रकार की अनावश्यक टिप्पणी न करें, किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल उसकी जानकारी अपने प्रभारी अधिकारी को दें।

 

विधानसभा स्थल के आस-पास के होटल, पानी की टंकी व मोबाइल टावरों बारीकी से मुआयना कर डृयूटी लगायी जाए। विधानसभा के आने-जाने वाले रास्तों पर सर्तक दृष्टि रखकर डृयूटी स्थलों पर कडी निगरानी रखी जाए ।विधानसभा गेट ड्यूटी पर नियुक्त अधिकारी कर्मचारीगण आने वाले व्यक्तियों की भली प्रकार से चैकिंग कर लें केवल अधिकृत व्यक्तियों पासधारकों व उनके वाहनों को ही अन्दर जाने की अनुमति दी जाए। इसके अतिरिक्त विधान सभा के बाहर रुट ड्यूटी पर नियुक्त अधिकारी कर्मचारीगण इस बात को सुनिश्चित करें कि विधान सभा के बाहर विधानसभा तिराहे से डिफेंस कालोनी बैरियर तक रोड पर कोई भी वाहन खड़ा न हो।

 

विधानसभा से पूर्व रिस्पना पुल व अन्य बरियरो पर नियुक्त सभी अधिकारी/कर्मचारी हेलमेट व बाडी प्रोटेक्टर के साथ तैनात रहेगे। इसके अतिरिक्त बैरियर ड्यूटी पर नियुक्त अधिकारी कर्मचारीगण किसी जूलूस धरने प्रदर्शन के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी अराजक तत्व बैरियर पार कर विधान सभा के निकट न पहुचने पायें। साथ ही सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपने अधिनस्थ नियुक्त किये गये पुलिस बल से सामन्जस्य स्थापित कर उन्हे ड्यूटी स्थल पर जाकर डृयूटी के सम्बन्ध में भलीभांति ब्रीफ कर लें तथा किसी भी घटना के घटित होने पर उसकी तत्काल वीडियोग्राफी फोटोग्राफी करने के निर्देश दिये गये।

 

ड्यूटी के दौरान सभी कर्मचारी अपना आचरण संयमित रखते हुए प्रोफेसनल तरिके व सतर्कता के साथ अपने कर्तव्यों का निवर्हन करेगे। ड्यूटी के दौरान लापरवाही व आचरण को लेकर किसी भी प्रकार कि शिकायत को नजर अन्दाज नहीं किया जायेगा तथा सम्बन्धित कर्मी के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

 

समस्त पुलिस बल कोरोना महामारी के दृष्टिगत जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार आवश्यक सतर्कता बरतें हुए

पुलिस महानिरीक्षक अपराध एवम कानून व्यवस्था द्वारा उपस्थित कर्मचारियों व अधिकारियों का मार्ग दर्शन करते हुए निर्देशित किया कि विधानसभा सत्र एक संवेदनशील ड्यूटी है जिस में सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को मानसिक व शारिरिक रूप से अलर्ट रहना है ।

 

अभिसूचना इकाई महत्वपूर्ण सूचनाओ का संकलन कर समय से उच्च अधिकरियों को सूचित करेगे ब्रीफिंग के पश्चात ड्यूटी पर नियुक्त समस्त पुलिस बल की रिहर्सल करवायी गयी। रिहर्सल के दौरान समस्त पुलिस बल को उनके ड्यूटी प्वांइटो पर नियुक्त करते हुए उन्हें ड्यूटी प्वांइट के सम्बन्ध में भली-भांति ब्रीफ किया गया, पुलिस अधीक्षक नगर देहात यातायात, जनपद के समस्त क्षेत्राधिकारी व अन्य अधिकारीध्कर्मचारी उपस्थित रहे।

विधानसभा सत्र हेतु नियुक्त किए गए पुलिस बल का पदवार विवरण इस प्रकार है…

पुलिस अधीक्षक-1

अपर पुलिस अधीक्षक – 2

पुलिस उपाधीक्षक – 11

प्रभारी निरीक्षक /थानाध्यक्ष – 20

उपनिरीक्षक – 85

महिला उपनिरीक्षक – 10

मुख्य आरक्षी – 10

आरक्षी – 360

महिला आरक्षी- 90

टीयर गैस – 3 पार्टी।

पीएसी – 2 कंपनी 1 प्लाटून।

फायर सर्विस- 5 यूनिट।

कयू0आर0टी0 – 2…मोके पर मौजूद रहेंगे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top