Breaking News
Home / Featured / सामाजिक सरोकारों से जुड़ना सच्ची मानवता…राज्यपाल बेबीरानी
सामाजिक सरोकारों से जुड़ना सच्ची मानवता…राज्यपाल बेबीरानी

सामाजिक सरोकारों से जुड़ना सच्ची मानवता…राज्यपाल बेबीरानी

राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने महात्मा योगेश्वर राजकीय सरस्वती शिशु विद्या मन्दिर इन्टर काॅलेज मसूरी में प0 दीनदयाल उपाध्याय एक्शन एण्ड रिसर्च सोसाइटी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को गर्म कोट वितरित किये तथा उनसे अनौपचारिक संवाद किया। राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने छोटे बच्चों से उनके भविष्य की योजनाओं, कैरियर व महत्वकांक्षाओं के बारे में बातचीत की। राज्यपाल श्रीमती मौर्य के प्रश्न का उत्तर देते हुये पांचवी कक्षा की छात्रा आंचल ने बताया कि वह होटल मैनेजर बनना चाहती है। पांचवी कक्षा की बालिका भारती ने बताया कि वह इंजीनियर बनना चाहती है। चैथी कक्षा के एक छात्र ने कहा कि वह बडे़े होकर डाॅक्टर बनना चाहते है तथा अपने माता-पिता का नाम रोशन करना चाहते है। छात्र केशव ने बताया कि वह भारतीय सेना में जाना चाहते हैं। एक छात्रा ने कहा कि वह पत्रकार बनना चाहती है। राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने बच्चों से कहा कि वे बहुत लगन व परिश्रम से अपनी पढ़ाई करें व अपने सपनों को पूरा करें। बच्चों के सपनों को पूरा करने में स्कूलों के साथ ही अभिभावकों की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। राज्यपाल ने कहा कि बच्चों को बचपन से ही समाज सेवा व सामाजिक सरोकारों से जुड़ना चाहिये। अपने आस-पास के जरूरतमंद लोगों की मदद के लिये पहल करनी चाहिये। बच्चों को वृक्षारोपण अभियानों में प्रतिभाग करना चाहिये। राज्यपाल ने उपस्थित स्थानीय महिलाओं से कहा कि सभी महिलाओं को सामाजिक सेवा के कार्यों से अवश्य जुड़ना चाहिये जिससे उनमें नेतृत्व क्षमता का विकास होगा। महिलाओं को भी जरूरतमंद व निर्धन लोगों की सहायता के लिये आगे आना चाहिये। राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने कहा कि उत्तराखण्ड की महिलाएं अत्यन्त परिश्रमी व लगनशील है। राज्य की विकास में यहां कि महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है।
इसअवसर पर विधायक गणेश जोशी ने कहा कि मसूरी को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने में स्कूली बच्चों का सहयोग भी बहुत महत्वपूर्ण है। इस अवसर पर बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया।
देहरादून जिला पंचायत उपाध्यक्ष दीपक पुण्डीर, प0 दीनदयाल उपाध्याय एक्शन एण्ड रिसर्च सोसाइटी की अध्यक्ष नेहा जोशी, शमशेर सिंह पुण्डीर, छात्र-छात्राएं, शिक्षक व अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top