Breaking News
Home / उत्तराखंड / बाल दिवस पर छाई शीतल
बाल दिवस पर छाई शीतल

बाल दिवस पर छाई शीतल

‘‘हर बच्चे का है अधिकार। रोटी, खेल, पढाई और प्यार।।’’ बाल दिवस के अवसर पर गांधी पार्क स्थित चिल्ड्रन पार्क में अध्यक्ष राज्य बाल संरक्षण आयोग उषा नेगी और मेयर सुनील उनियाल गामा के मुख्य आतिथ्य में बाल उत्सव कार्यक्रम आयोजन किया गया। इस अवसर पर निराश्रित राजकीय बालिका निकेतन, शिशु निकेतन के बालक-बालिका एवं पूर्व उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, छात्रावास राजपुर रोड की बालिकाओं द्वारा जुड़ो-ताईक्वांडो और योगा का प्रदर्शन करते हुए सभी बच्चों और दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसी दौरान राजपुर रोड जीआईसी की कक्षा नो की छात्रा शीतल चैहान ने जुड़ो-ताईक्वाण्डो और योगा में अपने करतब से उपस्थित दर्शकों को दातों तले उंगली दबाने को मजबूर कर दिया और इस प्रदर्शन के लिए बाल आयोग की अध्यक्षा व महापौर नगर निगम द्वारा पुरस्कृत उन्हें पुरस्कृत किया गया।

बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्षा ने इस अवसर पर बच्चों को चिल्ड्रन पार्क में बच्चों के मनोरंजन के लिए उपलब्ध संसाधनों से मन बहलाया और बच्चों को टॉय ट्रेन की सवारी भी करवायी। मीडिया से रूबरू होने के दौरान अध्यक्षा ने कहा कि बच्चे हमारे देश के और समाज के कर्णधार हैं अतः उनके समुचित विकास हेतु उन्हे हर तरह से सुयोग्य वातावरण देना होगा। ‘बच्चे भिक्षा से दूर रहे-शिक्षा के नजदीक रहे’ यह कहते हुए उन्होंने सभी से आग्रह किया कि कोई भी बच्चा अगर हमें किसी भी तरह से कहीं पर भी यदि अभाव में दिखें, बाल मजदूरी करता दिखे, भिक्षावृत्ति करता दिखे, बच्चों पर किसी भी तरह का अपराध होता दिखे तो एक सभ्य समाज के नाते हमें उसके उज्जवल भविष्य के लिए वह सब प्रयास करना चाहिए जो प्रत्येक बच्चे का जन्मसिद्ध और नैतिक अधिकार है।

महापौर नगर निगम सुनील उनियाल (गामा) द्वारा भी पेन्टिंग प्रतियोगिता और विभिन्न स्पद्र्वाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया और उपस्थित सभी बच्चों का उत्साहवर्धन किया गया।  इस अवसर पर गांधी पार्क में निदेशक बाल विकास विभाग झरना कमठान, सदस्य बाल आयोग शारदा त्रिपाटी, अनुसचिव डाॅ रोशनी सती, निदेशक चाइल्ड लाईन डाॅ पी अदिति कौर, जिला प्रोबेशन अधिकारी मीना बिष्ट, जिला कार्यक्रम अधिकारी डाॅ अवधेष कुमार मिश्र, क्षेत्राधिकारी शेखर सुयाल, बाल विकास परियोजना  अधिकारी शहर क्षमा बहुगुणा सहित बाल कल्याण समिति, पुलिस, बाल सरंक्षण सदस्य,  सहित बड़ी संख्या में प्रतिभागी बच्चे और सम्बन्धित कार्मिकं उपस्थित थे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top