Breaking News
Home / Featured / प्रभारी सचिव सौजन्या ने विभिन्न विकास कार्यों और जनहित से जुड़े कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी विभागों को निर्देशित किया।
प्रभारी सचिव सौजन्या ने विभिन्न विकास कार्यों और जनहित से जुड़े कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी विभागों को निर्देशित किया।

प्रभारी सचिव सौजन्या ने विभिन्न विकास कार्यों और जनहित से जुड़े कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी विभागों को निर्देशित किया।

देहरादून

कलेक्ट्रेट ऋषिपर्णा सभागार में प्रभारी सचिव श्रीमती सौजन्या की अध्यक्षता में केन्द्र पोषित योजना, राज्य सैक्टर योजना, जिला योजना, बाह्य सहायतित तथा रोजगारपरक योजनाओं के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
बैठक में प्रभारी सचिव द्वारा विभिन्न विकास कार्यों और जनहित से जुड़े कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी विभागों को निर्देशित किया कि विकास कार्यों को पारदर्शिता और गंभीरता से संपादित करते हएु उसकी वित्तीय और भौतिक प्रगति में अपेक्षित सुधार करें। उन्होंने ऐसे विभिन्न मदों की योजनाओं जिसमें कतिपय विभागों की प्रगति अपेक्षित नहीं थी तेजी से प्रगति बढाने के निर्देश दिए। साथ ही जनपद स्तर पर विभिन्न विभागों द्वारा किए गए इनोवेटिव प्रयासों और बेहतर पराफार्मेंस की तारीफ करते हुए आगे भी इसी तरह कार्य करने को प्रेरित किया। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी विभाग समय पर अथवा बजट रिलिज करवाएं तथा उसको बेहतर तरीके से तेजी से खर्च करें। उन्होंने कहा कि योजना के अतिरिक्त संचालन खर्च में कमी लाएं तथा कम लागत में अधिक उत्पादन और कम प्रयासों से अधिकतम लाभ के सिदान्त के अनुसार कार्य करें।
उन्होंने कहा कि किसी भी विभागीय अथवा सामूहिक रूप से जनपद स्तर का यदि शासन स्तर पर कोई इश्यू हो तो उसको समय रहते संज्ञान में लाएं तथा उचित परस्यू करते हुए उसका निस्तारण करें ताकि किसी भी कार्य के इम्लिमेनटेशन में अनावश्यक देरी ना हो। उन्होंने शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग, मत्स्य विभाग डेयरी विभाग को उनसे सम्बन्धित विकास कार्यों के क्रियान्वयन में विशेष ध्यान दने को निर्देशित किया।
जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव तथा मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल के साथ ही सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों के द्वारा प्रभारी सचिव को जनपद की विभिन्न मदवार योजना व विकास कार्यों में ओवरआॅल तथा विभागीय प्रगति से अवगत कराया साथ ही शासन स्तर पर जनपद के सामूहिक व विभागीय मुद्दो से भी अवगत कराते हुए शासन से उनके उचित निराकरण के लिए भी संज्ञान में लाया।
अन्त में प्रभारी सचिव द्वारा सभी जनपदीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति और परफोर्मेंस से सम्बन्धित कार्यों के आंकड़ों की वास्तविक प्रगति जानने के लिए समय-समय पर फिल्ड विजिट करें अथवा सम्बन्धित लाभार्थी से पूछताछ करके भी पता करें ताकि विकास कार्य वास्तविक रूप से धरातल पर हो सके और प्रगति विवरण शुद्धतम हो। उन्होंने जनपद देहरादून द्वारा ई-आॅफिस के क्रियान्वयन, आंगनबाड़ी के माध्यम से साक्षरता डेटा संकलन व साक्षरता अभियान के संपादन, स्टार्टअप वर्चुअल कैम्प आयोजन तथा आॅनलाईन करियर परामर्श जैसे किए गए इनोवेटिव प्रयासों और जनपद में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत पेयजल आपूर्ति प्रदान करने, , कोविड-19 से निपटने और वैक्सीन के लिए वर्कर्स के डाटा कलैक्शन, हरेला पर्व के अवसर पर व्यापक वृक्षारोपण तथा जन जागरूकता के प्रयासों की सराहना की।
इस दौरान बैठक में प्रभारी सचिव श्रीमती सौजन्या के अतिरिक्त जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल, प्रभागीय वनाधिकारी राजीव धीमान, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वीर सिंह बुदियाल सहित जनपद स्तरीय विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top