Breaking News
Home / Featured / मूल्यानुगत मीडिया अधिकरण समिति के कार्यो को डिजिटल प्लेटफार्म देकर ग्लोबल स्तर पर विस्तार किया जायेगा
मूल्यानुगत मीडिया अधिकरण समिति के कार्यो को डिजिटल प्लेटफार्म देकर ग्लोबल स्तर पर विस्तार किया जायेगा

मूल्यानुगत मीडिया अधिकरण समिति के कार्यो को डिजिटल प्लेटफार्म देकर ग्लोबल स्तर पर विस्तार किया जायेगा

दरहरादून

मूल्यानुगत मीडिया अधिकरण समिति के कार्यो को डिजिटल प्लेटफार्म देकर ग्लोबल स्तर पर विस्तार किया जायेगा। डिजिटल प्लेटफार्म पर प्रकाशन कार्य, मीटिंग, मैग्जीन, इत्यादि गतिविधियों को संचालित करके, पत्रकारिता को मूल्यपरक बनाने का संकल्प लिया गया।

नवीन उददेश्य, नवीन लक्ष्य और नवीन बिन्दु को लेकर मीडिया में वैल्यू लाने के लिए मूल्यानुगत मीडिया अभिक्रम समिति ने बेवनार आॅन लाईन के माध्यम से मीडिया को सकारात्मक दिशा देने का संकल्प पारित किया। आॅन लाईन बैठक में समाज और मीडिया में आये मूल्यों के विचलन को दूर करने के लिए विभिन्न उपायो की चर्चा करते हुए कहा गया कि मूल्यनिष्ठ पत्रकारिता आज की समय की मांग है। अध्यक्ष भारतीय जन संचार संस्थान के महानिदेशक श्री संजय दिवेद्वी ने मूल्यानुगत मीडिया अभिक्रम समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा।

बैठक में कहा गया कि आधारित पत्रकारिता समय की माॅग है। आज मीडिया का स्वरूप बदल रहा है। सोशल मीडिया की भूमिका बढ रही है। सोशल मीडिया में न्यूज के एडिटिंग और फिल्टर करने की व्यवस्था नही है। इसलिए यह और भी प्रसंगिक हो जाता है।

यूरोपीय-अमेरिकन पत्रकारिता से विभिन्न भारतीय परिवेश में भारतीय मूल्यों के आधार पर मूल्यनिष्ठ पत्रकारिता को स्थापित करने पर बल दिया। बैठक में कहा गया आज बदलते दौर में मीडिया का स्वरूप बदल रहा है। एन्रायड फोन और सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्ति केवल उपयोग कर्ता ही नही बल्कि संचार वाहक भी है।

मूल्यनिष्ठ पत्रकारिता के विभिन्न उपायों पर चर्चा करते हुए कहा गया कि हमें नकारात्मकता पर अधिक चर्चा नही करनी है बल्कि अपनी सकारात्कता के प्रयास को बढाना है। शुद्व जल छोडे़ जाने पर अशुद्व जल की गन्दगी स्वतः दूर हो जाती है। यदि हम गन्दगी को देखेगे और वर्णन करेंगे तब किचड़ में फसते जायेगे।

कोविड़ प्रभाव पर चर्चा करते हुए आज के संकटकालीन पत्रकारिता, पत्रकारिता में बढते तनाव, जाॅब की समस्या पर भी चर्चा की गयी। कहा गया कि समय आयेगा और चला जायेगा लेकिन अपनी मन की स्थिति को खराब न करें। आने वाला समय डिजीटल मीडिया का है जिसके अनुरूप अपने का ढालना होगा। यद्यपि प्रिन्ट मीडिया का अपना महत्व भी बना रहेगा। विश्वसनीय पत्रकारिता की पूछ सदैव होती रहेगी। अच्छे पत्रकारों की और मीडिया की सभी को जरूरत है। संकट आता है परन्तु अपना समाधान लेकर भी आता है। मूल्यनिष्ठ होना एक शक्ति है जो संकट से पार करने में मदद देता है।
मुल्यानुगत मीडिया अभिक्रम समिति नाम से पंजीकृत एवं सक्रिय इस संगठन के राष्ट्रीय संयोजक का जिम्मा जाने माने पत्रकार प्रोफेसर कमल दीक्षित संभाल रहे है तो अध्यक्ष के पद पर भारतीय जनसंचार संस्थान के महानिदेशक संजय द्विवेदी आसीन है जो माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के कुलपति भी रह चुके है। इस संगठन की 27 सितंबर को ऑन लाइन हुई राष्ट्रीय कार्यसमिति बैठक में मूल्यपरक पत्रकारिता के माध्यम से मूल्यनिष्ठ समाज की स्थापना का संकल्प लिया गया।

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की इंदौर जोन इंचार्ज राजयोगीनी बीके हेमलता के सानीदय व डॉ संजय द्विवेदी की अध्यक्षता में जयपुर से प्रोफेसर संजीव भानावत, खामगांव से दैनिक देशोन्नति के संपादक राजेश राजोरे, जलगांव से डॉ सोमनाथ, उत्तराखंड से श्रीगोपाल नारसन, भोपाल से बीके रीता बहन ने पत्रकारिता में आज की चुनौती को रेखांकित किया और कोरोना संकट के दौर में पत्रकार अवसाद के शिकार न हो इसके लिए राजयोग के अभ्यास पर बल दिया।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top