Home / इंडिया / परेड ग्राउंड में गणतंत्र दिवस पर वायुसेना करेगी आकाश में करतब ओर चॉपर करेंगे राष्ट्रध्वज पर पुष्पवर्षा
परेड ग्राउंड में गणतंत्र दिवस पर वायुसेना करेगी आकाश में करतब ओर चॉपर करेंगे राष्ट्रध्वज पर पुष्पवर्षा

परेड ग्राउंड में गणतंत्र दिवस पर वायुसेना करेगी आकाश में करतब ओर चॉपर करेंगे राष्ट्रध्वज पर पुष्पवर्षा

देहरादून

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में सचिवालय स्थित सभा कक्ष में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक संपन्न हुई ।

मुख्य सचिव ने इस बार विभिन्न विभागों द्वारा उनकी सफलता की कहानी को प्रदर्शित करती हुई अच्छी गुणवत्ता की मनोहर झांकियां को प्रदर्शित करने तथा झांकियों को समय से तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों के साथ ही विशिष्ट महानुभावों को समय से निमंत्रण पत्र प्रेषित करने और गणतंत्र दिवस के अवसर पर उन्हें यथोचित सम्मान के साथ स्थान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोगों को महामहिम राज्यपाल द्वारा सामान्य जनता को दिए जाने वाले संदेश के संबंध में विभिन्न विभागों से यथोचित सूचनाएं समय से प्राप्त करते हुए अग्रिम कार्य करें। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने-अपने स्तर पर गणतंत्र दिवस का भव्य आयोजन कराने में सक्रियता से सहयोग देना सुनिश्चित करेंगे।
बैठक में सचिव सूचना दिलीप जावलकर ने गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए विभिन्न विभागों द्वारा निभाई जाने वाली भूमिका से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि आगामी 71वें गणतंत्र दिवस को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाये जाने के लिए सूचना विभाग, पुलिस विभाग, संस्कृति विभाग, लोक निर्माण विभाग, उद्योग विभाग, शिक्षा विभाग, स्थानीय नगर निगम, एम.डी.डी.ए. के साथ ही संबंधित जनपद के जिलाधिकारी, सेना, आई.टी.बी.पी. इत्यादि द्वारा अपने-अपने स्तर पर की जाने वाली तैयारियों और जिम्मेदारियों को समय से सम्पादित करेंगे। कहा कि गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम के अनुसार 25 व 26 जनवरी की सायं को मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण, नगर निगम और गैर सरकारी संस्थाओं की सहभागिता से प्रमुख राजकीय भवनों को प्रकाशमान किया जाएगा। सूचना विभाग देशभक्ति गीतों का विभिन्न सार्वजनिक स्थलों-चौराहों पर प्रसारण तथा दूरस्थ क्षेत्रों में टी.वी.- रेडियो के माध्यम से प्रसारण करेंगे। संस्कृति विभाग कवि सम्मेलन तथा मुख्य कार्यक्रम स्थल परेड ग्राउण्ड और राजभवन में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन करेंगे। विभिन्न जनपदों में यथासंभव मा0 प्रभारी मंत्रीगण द्वारा ध्वजाहोरण का कार्य संपन्न कराया जाएगा। परेड ग्राउण्ड में आयोजित समारोह को मनोहर बनाने के लिए वायु सेना द्वारा करतब का प्रदर्शन किया जाएगा तथा चॉपर के माध्यम से झण्डारोहण के समय फूलों की वर्षा की जाएगी। परेड ग्राउण्ड में सेना, पैरामिरिट्री आई.टी.बी.पी इत्यादि, पी.ए.सी., सिविल पुलिस, होमगार्ड, पी.आर.डी., एन.सी.सी., एन.एस.एस एवं स्काउट गाईड्स आदि द्वारा परेड में प्रतिभाग किया जाएगा।
राज्य स्तर का मुख्य कार्यक्रम परेड ग्राउण्ड, देहरादून में सम्पादित होगा जिसके अंतर्गत गत वर्ष की भांति समारोह के मुख्य अतिथि महामहिम राज्यपाल महोदया द्वारा परेड ग्राउण्ड में प्रातः 10ः30 बजे ध्वजारोहण के साथ ही कार्यक्रम की शुरूआत की जाएगी। इससे पूर्व जनपद मुख्यालयों में यथासंभव माननीय प्रभारी मंत्रीगण अथवा उनकी अनुपस्थिति में अन्य मंत्रीगण अथवा मण्डलायुक्त अथवा संबंधित जिलाधिकारी द्वारा ध्वजाहोरण किया जाएगा। तत्पश्चात् सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाऐंगें। साथ ही सचिवालय, विभागाध्यक्ष कार्यालयों एवं शासकीय कार्यालयों में प्रात 9ः30 बजे संबंधित कार्यालयाध्यक्ष/प्रभारी द्वारा ध्वजाहोरण किया जाएगा।
इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक अभिसूचना एवं सुरक्षा उत्तराखण्ड वी विनय कुमार, प्रभारी सचिव पंकज पाण्डेय, उप महानिरीक्षक गढ़वाल/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून अरूण मोहन जोशी, जिलाधिकारी देहरादून सी. रविशंकर, उपाध्यक्ष एम.डी.डी.ए डॉ आशीष श्रीवास्तव, महानिदेशक सूचना मेहरबान सिंह बिष्ट सहित सेना, संस्कृति, लोक निर्माण विभाग सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top