हेल्थ केयर टेक्स शराब 20 से 425,पेट्रोल 1 रुपये ओर डीज़ल 2 रुपये तक महंगी…उत्तराखण्ड केबिनेट का फैसला

/center>

देहरादून

कोरोना वायरस ओर लॉकडाउन के बावजूद उत्तराखंड कैबिनेट की बैठक की गई। जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। जहां एक ओर शराब के दामों में वृद्धि की है, वहीं पेट्रोल और डीजल के दाम भी बढ़ाए गए हैं।
बैठक में लिए गये फ़ेसलों की जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता मदन कौशिक ने बताया कि सरकार के फैसले के बाद हेल्थ केयर टेक्स लगते हुए आबकारी विभाग ने शराब मूल्य वृद्धि फैसला लिया । भारत मे बनी विदेश शराब है वह 20 रुपये से 200 रुपये हुई ,ओवरसीज विदेशी मदिरा 475 रुपये प्रति बोतल रहेगी। देशी मदिरा में 20 रुपये की वृद्धि की गई है। जिससे कुल 250 करोड़ रुपये का राजस्व मिलेगा। शराब पर की गई यह बढ़ोतरी 1 साल के लिए लागू होगी।वहीं, पेट्रोल की कीमत 74.55 रुपये और डीजल 64.17 रुपये की गई है।इससे 120 करोड़ रुपये के राजस्व की प्राप्ति होनी है। उन्होने कहा कि टेक्स से प्राप्त यह धन रोजगारवोर विकास के कार्य सृजित करने में प्रयोग किया जाना है।
अन्य निर्णयों में उत्तराखंड लौटने वाले प्रवासियों के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना शुरू की जाएगी। हरिद्वार में अस्थि विसर्जन पर लगी रोक हटा दी गई है। साथ ही उद्यमियों को ऋण सब्सिडी में लाभ मिलेगा।
खाद्य आपूर्ति विभाग के तहत सेवा नियमावली 2020 संसोधन गयी है। पहले अधिस्थ सेवा चयन की लोक सेवा आयोग से होगा।
एचएनबी मेडिकल यूनिवर्सिटी में सेवा नियमावली बनाई गई है जबकि पूर्व में नही बनी थी नियमावली। एचएनबी मेडिकल यूनिवर्सिटी की सेवा नियमावली में कुलपति की आयु 65 से 70 की गई है।
गांव लौटे प्रवासियों के लिए स्वरोजगार की महत्वपूर्ण योजनाओं पर मोहर के बाद
मेडिकल यूनिवर्सिटी की नियमावली पर भी कैबिनेट अपनी मोहर लगा दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.