पुलिसकर्मियों के व्यक्तिगत एवम विभागीय दिक्कतों के निराकरण को हम प्रतिबद्ध,परेशानी में जीवनरक्षक निधि से दिए 8 लाख…डीजीपी अशोक कुमार – Latest News Today, Breaking News, Uttarakhand News in Hindi

पुलिसकर्मियों के व्यक्तिगत एवम विभागीय दिक्कतों के निराकरण को हम प्रतिबद्ध,परेशानी में जीवनरक्षक निधि से दिए 8 लाख…डीजीपी अशोक कुमार

देहरादून
पुलिसकर्मियों की पुलिसकर्मियों के व्यक्तिगत एवम विभागीय दिक्कतों के निराकरण को लेकर डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि Happiness Quotient को ध्यान में रखकर समस्याओं का पारदर्शिता के साथ निस्तारण करने हेतु मुख्यालय स्तर पर दिनांक 1 दिसम्बर, 2020 को पुलिस जन समाधान समिति Police Personnel Grievance Redressal Committee (PPGRC) का गठन किया गया है।

गठन से अब तक पुलिस जन समाधान समिति को कुल 366 शिकायतें/समस्याएं प्राप्त हुई हैं, जिसमें से 184 शिकायतों/समस्याओं का निस्तारण किया जा चुका है। जिन प्रकरणों का निस्तारण किया जा चुका है। निस्तारण की सूचना सम्बन्धित पुलिसकर्मी को उनके मोबाइल नम्बर पर व्हाट्सएप के माध्यम से भी प्रेषित की जा चुकी है।

समिति को इस सम्बंध में निस्तारण की कार्यवाही हेतु एकरूपता के दृष्टिगत एसओपी निर्गत की गयी है। जिन प्रकरणों में जनपद, परिक्षेत्र या इकाई स्तर पर निर्णय लिया जाना है, उन्हें सम्बन्धित को कार्यवाही हेतु भेजा जाता है एवं जिन प्रकरणों में पुलिस मुख्यालय से कार्यवाही अपेक्षित होती है, उनमें समिति द्वारा निर्णय लिया जाता है। प्रत्येक शिकायत/समस्या के त्वरित निस्तारण हेतु परिक्षेत्र, जनपद और इकाई स्तर पर एक-एक नोडल अधिकारी को नियुक्त किया गया है।

इसी क्रम में 30 दिसम्बर, 2020 को एक पुलिसकर्मी की पत्नी द्वारा अपने पति के उपचार और ऑपरेशन हेतु जीवन रक्षक निधि से 8 लाख रूपए प्रदान किये जाने हेतु प्रार्थना-पत्र समिति को व्हाट्सएप किया गया। मुख्यालय द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए 2 जनवरी को पुलिसकर्मी के खाते में 8 लाख रूपए जमा किये गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.