एनिमल एक्पेरिमेंट मेडिकल रिसर्च का आधार, इस रिसर्च से अनेक शारीरिक जटिलताओं की विस्तृत जानकारी हमको उपलब्ध होती है… डॉ राजेंद्र डोभाल – Latest News Today, Breaking News, Uttarakhand News in Hindi

एनिमल एक्पेरिमेंट मेडिकल रिसर्च का आधार, इस रिसर्च से अनेक शारीरिक जटिलताओं की विस्तृत जानकारी हमको उपलब्ध होती है… डॉ राजेंद्र डोभाल

देहरादून/ऋषिकेश

फिजियोलॉजी विभाग, एम्स ऋषिकेश के तत्वावधान में कैपिसिटी बिल्डिंग वर्कशॉप ऑन एनिमल एक्सपेरिमेंटेशन टेक्निक फॉर मेडिकल रिसर्च कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला का उद्देश्य मेडिकल रिसर्च के लिए छोटे जीवों पर रिसर्च करने से मेडिकल साइंस में शरीर की अनेक शारीरिक प्रकियाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना था।

संस्थान के फिजियोलॉजी विभाग की ओर से आयोजित कार्यशाला में मुख्य अतिथि स्वामी राम हिमालयन यूनिवर्सिटी, देहरादून के वाइस चांसलर डा. राजेन्द्र डोभाल ने एनिमल एक्पेरिमेंट को मेडिकल रिसर्च का आधार बताया और उसकी विशेषताओं पर विस्तृत प्रकाश डाला। इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ. डोभाल ने आयोजन कमेटी को कार्यशाला के आयोजन के लिए विशेषरूप से बधाई दी।

आयोजित कार्यशाला में देश के ख्याति प्राप्त वैज्ञानिकों व चिकित्सकों ने प्रतिभाग किया व व्याख्यानमाला के माध्यम से अपने अनुभवों को साझा किया। इस कार्यशाला में अपोलो इस्टीटयूट आफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च सेंटर चित्तूर के प्रोफेसर एसबी देशपांडे, निम्हैन्स बैगलुरू के प्रोफेसर बी एस शंकर नारायन राव, जिपमर पांडिचेरी की प्रोफेसर पार्वती पाल, डिपास डीआरडीओ की डा. हिमाद्रि पतिर ने व्याख्यान प्रस्तुत किए । इस अवसर पर अपोलो इंस्टीटृयूट के प्रोफेसर एसबी देशपांडे ने एनिमल एक्सपेरिमेंटल मॉडल्स के बारे में जानकारी दी।

निम्हैंस के प्रोफेसर बीएस शंकर नारायन राव ने विभिन्न स्टडी डिजाइन जो कि मेडिकल रिसर्च मे इस्तेमाल किए जाते हैं उनके बारे में अवगत कराया। प्रो.पार्वती पाल ने जीव जन्तुओं पर परीक्षण करने के नियमों के बारे में जानकारी दी। डॉ. हिमाद्रि पातिर ने एनिमल हाउस के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

फिजियोलॉजी विभागाध्यक्षा व कार्यशाला की आर्गेनाइजिंग चेयरपर्सन प्रो. लतिका मोहन की देखरेख में आयोजित कार्यशाला में आर्गेनाइजिंग सेक्रेट्री डा.जयन्ती पंत और डा. श्रीकान्त द्वारा प्रतिभागियों को एनिमल एक्सपेरीमेंट्स का प्रशिक्षण दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.