Home / Featured / टिहरी में हिरन के मांस समेत चार लोग गिरफ्तार
टिहरी में हिरन के मांस समेत चार लोग गिरफ्तार

टिहरी में हिरन के मांस समेत चार लोग गिरफ्तार

देहरादून/टिहरी

कोविड संक्रमण काल में लोगो की आवा जाहि कम होने से जंगली जानवर का रुख आबादी की तरफ होने लगा है।
इसका नाजायज फायदा कुछ लोग उठा कर वन जीवों को भी नहीं छोड़ रहे हैं।
इसी क्रम में टिहरी गढवाल जिले के थाना क्षेत्र हिण्डोलाखाल में ग्राम नगर, पट्टी तौली, बनगढ, थाना हिण्डोलाखाल में वन्य हिरन का शिकार करने एवं मांस विक्रय करने का मामला सामने आया है।
सोमवार को थाना हिण्डोलाखाल से करीब 47 किमी0 सीमान्त क्षेत्र में ग्रामनगर में हिरन का शिकार कर उसका मांस विक्रय करने के सम्बन्ध में मुखबिर द्वारा थाना हिण्डोलाखाल पर सूचना दी गयी।
सूचना पर श्रीमती तृप्ति भट्ट, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, टिहरी गढवाल द्वारा थाना हिण्डोलाखाल पुलिस तथा थाना देवप्रयाग पुलिस और वन विभाग की एक संयुक्त टीम का गठन किया गया।

गठित संयुक्त टीम मौके पर मुखबिर के बताये स्थान पर छापेमारी की कार्यवाही की गयी।जिसमें दो अभियुक्त (पिता-पुत्र) के कब्जे बङी मात्रा में ( करीब 21 kg) तथा दो अन्य अभियुक्त जो मांस को क्रय कर रहे थे, उनके कब्जे से अपेक्षाकृत कम मात्रा में( कुल करीब 5.5 किग्रा) वन्य हिरन के मांस की बरामदगी हुयी।

जिसको पशु चिकित्सक अविनाश चौहान, हिण्डोलाखाल द्वारा चैक कराने पर उनके द्वारा भी मांस के वन्य जीव की होने की पुष्टि हुई।
जिस पर अभियुक्तगणों को गिरफ्तार कर थाना हिण्डोलाखाल में उनके विरुद्ध वन्य जीव (संरक्षण) अधिनियम के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत कर लियाँ गया।

अभियुक्त रमेश (50) पुत्र गल्तु, जगदीश(27) पुत्र रमेश, दिनेश(34) पुत्र फुणकु (क्रेता), , भगवान(35) पुत्र लूङा। निवासी ग्राम नगर, पट्टी तौली, बनगढ, थाना हिण्डोलाखाल, टिहरी गढवाल के हैं।

अभियुक्त रमेश एवं जगदीश (पिता-पुत्र) जो कि मांस बेच रहे थे, उनके कब्जे से संयुक्त रुप से करीब 21 किग्रा. वन्य हिरन का मांस एवं अभियुक्त दिनेश एवं भगवान (क्रेता) के कब्जे से 3.5 किग्रा तथा 2 किग्रा वन्य हिरन का मांस बरामद किया गया है।

क्षेत्र के खयी लोग आशंकित हैं कि इस तरह के नाजायज़ शिकार करने से कोविड संक्रमण का वन एवं में भी फैलना का खतरा भी बढ़ने के मौके मिलेंगे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top