स्पेक्स द्वारा आयोजित कोविद -19 पर ऑनलाइन पेंटिंग प्रतियोगिता में 20राज्यों के 1047 बच्चो ने प्रतिभाग किया…..डॉ बृजमोहन शर्मा

/center>

देहरादून

स्पेक्स ने ऑनलाइन प्रतियोगिताओ की एक श्रंखला तैयार की हैं जिसमें एक प्रतियोगिता 12 अप्रैल 2020 से कोरोना को लेकर ऑनलाइन इंटरस्टेट पेंटिंग कम्पटीशन प्रारम्भ किया गया था। इस कम्पटीशन की अवधि 12 से 20 अप्रैल 2020 तक थी। ये ड्रॉइंग्स स्पेक्स ने ईमेल और व्हाट्सप्प के द्वारा मंगाई थी। इस प्रतोयोगिता मैं 18 राज्य एवं एक यूनियन टेरिटरी के 1047 बच्चो ने भाग लिया । उत्तराखंड से 247 , पंजाब से 148 गुजरात से 66 जम्मू से 51 नईदिल्ली से 49,हरियाणा से 43 उत्तर प्रदेश से 38 महाराष्ट्र से 30, तिलंगाना से 8,तमिलनाडु से 4 से सिक्किम से 2 , उड़ीसा से एक , मध्य प्रदेश से 6 कर्णाटक से 2,हिमाचल प्रदेश से 4 वेस्ट बंगाल से 1, बिहार से 2 और 247 प्रतिभागियो ने अपना स्टेट नहीं लिखा हैं। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य कोरोना वायरस के चलते बच्चो की क्रियाशीलता को घर पर ही रहकर बढ़ाया जाए तथा मानसिक बुद्धिमत्ता के साथ साथ रचनात्मकता भी विकसित करने के लिए कुछ किया जाए। इस प्रतियोगिता में बच्चो ने कोरोना पर आधारित पेंटिंग्स बनाई। इस प्रतियोगिता में कुछ बच्चो ने पांच सितारे और बाकि ने तीन सितारे अर्जित किये।
गाज़ियाबाद उत्तरप्रदेश से रीनेश सरकार ,जबलपुर से सूर्यांश निखरे , उत्तराखंड हल्द्वानी से निहारिका सॅंवल , उत्तराखंड कोटद्वार से भूमिका कंडवाल आदि ने फाइव स्टार प्राप्त किये।
यह प्रतियोगिता निशुल्क थी और इसका विषय कोविद-19 पर ही था। स्पेक्स के सचिव डॉ बृजमोहन शर्मा ने बताया कि स्पेक्स वैज्ञानिकों का एक संगठन है जो जल गुणवत्ता खाद्य गुणवत्ता पर्यावरण संरक्षण विज्ञान संचार ऊर्जा संरक्षण आदि पर कार्य करता है ऑनलाइन पेंटिंग प्रतियोगिता मैं 1047 बच्चों ने प्रतिभाग किया जो कि जो कि 20 राज्यों से थे इस प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल भूमेश भारती रोशन मौर्य और हरीराज सिंह थे। इसके लिए स्पेक्स के साथ इरादा (हरियाणा) श्रमयोग और लोक संचार एवं विकास संस्थाऐ सहयोगी की भूमिका में थी। इसके आयोजन में चंद्रा आर्य , अजय कुमार,सुनील कैंथोला, मोना बाली ,शंकर दत्त , विक्रम नेगी , शुशील पंत आदि ने विशेष सहयोग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.