Breaking News
Home / उत्तराखंड / Breaking..5 लाख की अन्तराष्ट्रीय कीमत की गुलदार की खाल के साथ दो अंतरराज्यीय वन्यजीव तस्करअरेस्ट
Breaking..5 लाख की अन्तराष्ट्रीय कीमत की गुलदार की खाल के साथ दो अंतरराज्यीय वन्यजीव तस्करअरेस्ट

Breaking..5 लाख की अन्तराष्ट्रीय कीमत की गुलदार की खाल के साथ दो अंतरराज्यीय वन्यजीव तस्करअरेस्ट

देहरादून
गुलदार की खाल के साथ वन्य जीव जंतु के अंगों की तस्करी करने वाले दो अंतरराज्यीय तस्कर गिरफ्तार
कुछ दिनों पूर्व वन्य जीव अपराध नियत्रण ब्यूरो नई दिल्ली द्वारा सूचना दी गयी थी कि उन्हें थाना कैंट क्षेत्र में वन्य जीवों के अंगों की तस्करी करने वाले गिरोह के सक्रिय होने की गोपनीय जानकारी प्राप्त हुई है, जिस पर पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून के आदेशानुसार मामले की गंभीरता को देखते हुए अंतर्राज्यीय वन्यजीव तस्करो की धरपकड़ हेतु पुलिस अधीक्षक नगर व क्षेत्राधिकारी मसूरी औऱ थाना प्रभारी कैन्ट के नेतृत्व में पुलिस टीम गठित कर विशेष अभियान चलाया गया। गठित टीम द्वारा उक्त सूचना पर कार्यवाही करते हुए क्षेत्र मे मुखबिरों को सक्रिय कर पूर्व में इस प्रकार के कृत्य में संलिप्त अपराधियों के संबंध मे जानकारियां एकत्रित की गई। मंगलवार रात्रि गठित टीम को विश्वसनीय सूत्रों से सूचना मिली कि दो व्यक्ति अनारवाला क्षेत्र मे गुलदार की खाल के साथ आये है, जो उसे बेचने के लिए घूम रहे हैं। त्वरित कार्यवाही करते हुए दो अभियुक्तों को गुलदार की खाल के साथ स्प्लेंडर मोटरसाइकिल से गिरफ्तार किया और मौके पर डिप्टी रेंजर सतबीर सिंह को बुलाया गया, जिनके द्वारा उक्त खाल को तस्दीक करते हुए बताया कि उक्त खाल 8 से 10 वर्ष के व्यस्क गुलदार की है।
अभियुक़तों धर्म सिंह पुत्र सब्बल सिंह निवासी भूपाऊ चकराता हाल टोंस कालोनी देहरादून, उम्र 30 वर्ष ,चन्दर सिंह चोहान पुत्र नदिया चैहान गांव बूरलिया थाना चकराता देहरादून उम्र 35 वर्ष ने पूछताछ में बताया कि हम दोनों एक दूसरे को कई सालों से जानते हैं, हमारी आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण हमें पैसों की सख्त आवश्यकता थी, जिसके लिए हमने वन्यजीवों को मारकर उसकी खाल एवं अंगों को ऊंचे दामो में बेचने की योजना बनाई। योजना के अनुरूप कुछ महीने पहले हमने चकराता के जंगल में एक तेंदूआ, जिसकी खाल की मार्केट में काफी डिमांड रहती है, को गोली से मारा। फिर उसकी खाल/अंग वहीं पर बेचने का प्रयास भी किया परन्तु लोकल क्षेत्र में पुलिस के डर से हमारी खाल किसी ने नही ली, तो हमने देहरादून में इस गुलदार की खाल को बेचने की योजना बनाई और योजना के अनुरूप हम दोनो कई दिनों से देहरादून में खाल बेचने के लिए ग्राहक तलाश कर रहे थे, आज भी हम खुद को पुलिस और वन विभाग की चेकिंग से बचते-बचाते शहर के बाहर वाले रास्तों से होते हुए कैंट क्षेत्र अनारवाला से राजपुर रोड जा रहे थे, तभी पुलिस ने हमे पकड़ लिया।

बरामद माल में गुलदार की खाल की लंबाई करीब 8 फिट 5 इंच और चोड़ाई करीब 5 फिट 3 इंच की है इस खाल की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत लगभग 500000 रुपए आंकी गयी है पुलिस टीम में नरेन्द्र पंत क्षेत्राधिकारी मसूरी के साथ थानाध्यक्ष संजय मिश्रा, निरीक्षक राजेश सिंह ,उप निरीक्षक वेद प्रकाश , कांस्टेबल सूरज राणा ,कांस्टेबल मदन कन्याल,कॉस्टेबल सर्वेश कुमार मौजूद थे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top